पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा भारी

Friday, Jun 16, 2017 - 03:55 PM (IST)

नई दिल्ली:  दिग्गज ओपनर रोहित शर्मा ने उन्हें अगली सीरीज के लिए टीम इंडिया से बाहर किए जाने का करारा जवाब देते हुए नाबाद 123 रन ठोककर और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 96) के साथ 178 रन की अविजित साझेदारी करते हुए गत चैंपियन भारत को बंगलादेश के खिलाफ गुरुवार को 9 विकेट की एकतरफा जीत दिलाकर आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में पहुंचा दिया। भारत का 18 जून को होने वाले महा फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ मुकाबला होगा। इस फाइनल मैच से पहले अगर रिकार्डस को देखा जाएं तो भारत का पलड़ा भारी है।

इस टूर्नामैंट में भी हार चुका है पाकिस्तान
आईसीसी के बड़े टूर्नामेंटों में भारत और पाकिस्‍तान के बीच मुकाबलों में भारत का ही पलड़ा भारी रहा है। इस टूर्नामेंट में भी लीग मुकाबले में भारत ने पाकिस्‍तान को 124 रनों की करारी शिकस्‍त दी थी।

वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 में नहीं जीता पाकिस्तान 
वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के हाथों हमेशा पाक को हार मिली है। टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से 6 मैच खेले हैं और उसे सभी में हराया है। यानि कि इसमें उसका स्कोर 6-0 है।  वहीं टी-20 वर्ल्ड कप की बात करें, तो इसमें टीम इंडिया ने पाक के साथ 4 मैच खेले हैं और चारों में हराया है। इनमें से एक मैच साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप का शामिल है, जो टाई हुआ था, लेकिन बॉल-आउट में भारत जीत गया था।

पहली बार आपस में भिड़ेंगी भारत-पाक की टीमें 
लंदन केनिंग्टन ओवल स्टेडियम में पहली बार भारत और पाकिस्तान टीमें आपस में भिंड़ेगी। अगर रिकार्ड पर एक नजर डाले तो इस स्टेडियम में भारत ने अब तक 16 मैच खेलें, जिसमें से सिर्फ 6 मैच जीत पाएं और वहीं पाकिस्तान टीम ने 9 मैच खेले, जिसमें 2 मैच ही जीते। 

चैंपियंस ट्रॉफी में मुकाबला
चैंपियंस ट्रॉफी में टूर्नामैंट के इतिहास में दोनों ही टीमें कुल 4 बार भिड़ी हैं, जिनमें से दो बार पाकिस्तान को जीत मिली है और दो ही बार भारत ने उसको हराया है। सबसे पहले साल 2004 की चैंपियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेल गए मैच में पाक ने टीम इंडिया को 3 विकेट से हराया था। इसके बाद साल 2009 में पाकिस्तान ने भारत को सेंचुरियन में खेले गए मैच में 54 रन से हराया था, हालांकि टीम इंडिया ने साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में और फिर इस बार के टूर्नामेंट में हाल ही में 4 जून को पाक को हराया है। मतलब चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों के बीच जीत-हार का रिकॉर्ड 2-2 है।

आईसीसी के नॉक आउट मुकाबले में नहीं जीता पाकिस्तान 
1996 में वर्ल्ड कप के क्वार्टरफाइनल में भी भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 3 विकेट से जीत दर्ज की थी।चाहें इस मैच में पाकिस्तान ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन भारत की अच्छी फिल्डिंग की और जीत हासिल की। उस समय टीम इंडिया की कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन कर रहे थे। 2007 वर्ल्डकप टी 20 फाइनल में भी गौतम गंभीर की अच्छी पारी के बदौलत भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की। 2011 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत ने 29 रनों से पाकिस्तान को हार दिया। इन सब रिकार्डस को देखते हुए भारत का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है। 
 

Advertising