IndvsEng: धोनी, युवराज की आंधी में उड़ा अंग्रेज खेमा, सीरीज पर 2-0 से किया कब्जा

Thursday, Jan 19, 2017 - 10:19 PM (IST)

कटक: युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी ने बाराबती स्टेडियम में आज यहां अपना पुराना रंग दिखाकर दिलकश शतकीय पारियां खेली जिससे भारत ने रोमांच से भरे बड़े स्कोर वाले दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में इयोन मोर्गन के साहसिक शतक पर पानी फेरकर इंग्लैंड को 15 रन से हराया और तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बनाई। युवराज ने 127 गेंदों पर 150 रन की जबर्दस्त पारी खेली जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। धोनी ने भी अपना असली जलवा दिखाया और 122 गेंदों पर 134 रन बनाये। 

युवी और धोनी ने की रिकॉर्ड साझेदारी
भारत ने बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर कप्तान विराट कोहली सहित तीन विकेट 25 रन पर गंवा दिये थे जिसके बाद युवराज और धोनी ने चौथे विकेट के लिये रिकॉर्ड 256 रन की साझेदारी निभायी जिससे टीम छह विकेट पर 381 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल रही। मोर्गन ने आखिर तक इंग्लैंड की उम्मीद बनाए रखी लेकिन आखिर में उनकी टीम आठ विकेट पर 366 रन तक ही पहुंच पाई। सलामी बल्लेबाज जैसन राय (82) ने टीम को अच्छी शुरूआत दी और जो रूट (54) के साथ दूसरे विकेट के लिये 100 रन जोड़े। कप्तान मोर्गन ने फार्म में वापसी करके 81 गेंदों पर 102 रन की पारी खेली और मोईन अली (55) के साथ छठे विकेट के लिये 93 रन और लियाम प्लंकेट (नाबाद 26) के साथ चार ओवर में 50 रन की साझेदारी की लेकिन यह जीत के लिये पर्याप्त नहीं था। इंग्लैंड को आखिरी आठ ओवरों में 105 रन की दरकार थी। 

अश्विन रहे सफल गेंदबाज 
मोर्गन ने बड़े साहसिक तरीके से मिशन आगे बढ़ाया लेकिन जब आखिरी ओवर में 22 रन चाहिए थे तब तक वह पवेलियन लौट चुके थे। भुवनेश्वर (63 रन देकर एक) ने इस ओवर में छह रन दिये। बल्लेबाजों के लिये स्वर्ग बनी पिच पर भारतीयों गेंदबाजों में रविंद्र जडेजा ने प्रभाव छोड़ा। उन्होंने दस ओवर में 45 रन देकर एक विकेट लिया। रविचंद्रन अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 65 रन देकर तीन विकेट जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने नौ ओवर में 81 रन देकर दो विकेट लिये।  

Advertising