एशेज से बड़ी हो गई है भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2017 - 04:37 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट मैदान की प्रतिद्वंद्विता पिछले डेढ़ दशक से अधिक समय में चिर प्रतिद्वंद्वी आस्ट्रेलिया और इंगलैंड के बीच एशेज सीरीज से कहीं ज्यादा बड़ी हो गई है। वर्ष 2000 से अब तक भारत और आस्ट्रेलिया तथा आस्ट्रेलिया और इंगलैंड के बीच मैदान के मुकाबलों को देखा जाए तो बार्डर-गावस्कर ट्राफी के लिये भारत और आस्ट्रेलिया का मुकाबला कहीं ज्यादा तनावपूर्ण और रोमांचक हो गया है। पिछले डेढ़ दशक के समय में भारत और आस्ट्रेलिया के मुकाबलों में कई ऐसे वाक्ये हुए हैं जिन्होंने एशेज को कहीं पीछे छोड़ दिया है।  

भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली का मैदान में टॉस के लिए आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वा को इंतजार कराना, भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह पर आस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स पर नस्लभेदी टिप्पणी का आरोप लगना और मौजूदा सीरीज में आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को लेकर डीआरएस का विवाद उठना ऐसे वाक्ये हैं जिन्होंने दोनों देशों के बीच मैदान पर तनाव को बढ़ावा दिया है।  

वर्ष 2000 से अब तक भारत के आस्ट्रेलिया के साथ मुकाबलों और इसी दौरान एशेज में आस्ट्रेलिया के इंग्लैंड के साथ मुकाबलों के परिणाम को देखा जाए तो एक बात साफ हो जाएगी कि नकादीकी टक्कर भारत और आस्ट्रेलिया के बीच रही है। इस अवधि में भारत और आस्ट्रेलिया ने कुल 36 टेस्ट खेले हैं जिनमें आस्ट्रेलिया ने 15 जीते हैं और भारत ने 13 जीते हैं जबकि आठ टेस्ट ड्रा रहे हैैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News