राष्ट्रीय फुटबाल टीम ने किया निराश, ISL और पेले छाए

punjabkesari.in Friday, Dec 25, 2015 - 02:42 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय टीम ने एक बार फिर निराशाजनक प्रदर्शन किया लेकिन बीते साल भारतीय फुटबाल में इंडियन सुपर लीग और पूर्व महान खिलाड़ी पेले का भारत दौरा हावी रहा।  फीफा अंडर 17 विश्व कप 2017 की मेजबानी की तैयारी कर रहे भारत की राष्ट्रीय टीम ने एक फिर सभी को निराश किया। टीम 2018 फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग के छह मैचों में सिर्फ तीन अंक जुटा सकी।  
 
स्टीफन कोन्सटेनटाइन के मार्गदर्शन में भारतीय ने पांच मैच गंवाए जबकि एकमात्र जीत गुआम के खिलाफ दर्ज की। छोटे से देश गुआम के खिलाफ भी भारतीय टीम सिर्फ 1-0 से ही जीत दर्ज कर पाए।  दूसरी बार भारतीय टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी निभा रहे ब्रिटेन के कोच कोन्सटेनटाइन इस बीच भारतीय मूल के खिलाडिय़ों (पीआईओ) को राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने की स्वीकृति नहीं देने के मुद्दे पर भी सुर्खियों में रहे।  
 
इसके अलावा 53 साल के कोन्सटेनटाइन का राष्ट्रीय शिविर के लिए खिलाडिय़ों को रिलीज नहीं करने पर विवाद भी हुआ जिसमें ब्राजील के पूर्व सुपरस्टार रोबर्टो कार्लोस भी शामिल रहे जो आईएसएल में दिल्ली डाइनामोज के मार्की मैनेजर सह खिलाड़ी हैं। भारत अपनी विश्व रैंकिंग में भी सुधार नहीं कर पाया और फिलहाल दुनिया की 166वें नंबर की टीम है। साल के दौरान ही हालांकि टीम ने 209 देशों के बीच 172वीं रैंकिंग भी हासिल की थी। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News