39 सदस्यीय भारतीय शतरंज टीम करेगी रूस का दौरा ,विदित होंगे टॉप सीड

punjabkesari.in Thursday, Feb 08, 2018 - 11:52 AM (IST)

 

भारत सरकार के खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय एवं  अखिल भारतीय शतरंज महासंघ नें भारत के 39 सदस्यीय दल को विश्व के सबसे बड़े और कठिन ओपन ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट ऐरोफ्लोट ओपन में प्रतिभागिता के लिए अनुमति प्रदान कर दी है । प्रतियोगिता में भारत से कुल 18 पुरुष खिलाड़ी  ,17 महिला खिलाड़ी और 4 प्रशिक्षक भाग लेंगे । अखिल भारतीय शतरंज महासंघ ( एआईसीएफ़ ) से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस दौरे को पूरी तरह से भारत सरकार प्रायोजित करेगी । भारतीय शतरंज के इतिहास में यह पहला मौका है जब इतनी संख्या में शतरंज खिलाड़ियों को जाने का मौका मिला है । निश्चित तौर पर यह दौरा भारतीय प्रतिभाओं के लिए एक शानदार अवसर साबित होगा ।

भारतीय शतरंज टीम में कुल 18 पुरुष खिलाड़ी  जिसमें ग्रांड मास्टर विदित गुजराती से लेकर अधिबन भास्करन जैसे दिग्गज सितारे तो 17  महिला खिलाड़ियों में कई बार की राष्ट्रीय विजेता महिला ग्रांड मास्टर विजयालक्ष्मी ,पद्मिनी राऊत ,मेरी गोम्स जैसे दिग्गज शामिल है । रूस में भारत की सीनियर ,जूनियर और सब जूनियर टीम आगामी 19 फरबरी से 2 मार्च तक मास्को में विश्व के सबसे कड़े मुक़ाबले माने जाने वाले ऐरोफ़्लोट ओपन में हिस्सा लेगी ।

PunjabKesari

बड़ी बात यह है की भारत के विदित गुजराती ही प्रतियोगिता के टॉप सीड होंगे । 

 

​भारतीय टीम में इंटरनेशनल मास्टर लंका रवि , इंटरनेशनल मास्टर दिनेश शर्मा , फीडे इंस्ट्रक्टर निकलेश जैन और एस सुजाता को कोच के रूप में आधिकारिक जगह दी गई है । ज्ञात हो की निकलेश जैन पिछले करीब दो वर्षो से पंजाब केसरी के लिए शतरंज विशेषज्ञ के तौर पर लेख लिखते रहे है ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News