भारत की फीफा U-17 विश्व कप में खराब शुरूआत, अमेरिका के हाथों 3-0 से मिली हार

Friday, Oct 06, 2017 - 10:05 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत ने पहली बार फीफा अंडर 17 विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट में खेलने का इतिहास तो बनाया लेकिन उसे अमेरिका के हाथों शुक्रवार को यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय खिलाडिय़ों ने मैच में अपने से बेहतर टीम के खिलाफ सराहनीय प्रदर्शन किया लेकिन कुछ मौकों पर भाग्य ने उसका साथ नहीं दिया जिससे मेजबान टीम के हाथों से एक- दो गोल करने का मौका निकल गया। दूसरे हाफ में भारत का एक शॉट तो पोस्ट से ही टकरा गया। अमेरिका के लिए जोश सार्जेंट ने 30 वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किया जबकि क्रिस डॉर्किन ने 51 वें मिनट में बाएं पैर से बेहतरीन वॉली लगते हुए दूसरा गोल किया। अमेरिका का तीसरा गोल एंड्रयू कार्लटन ने 84 वें मिनट में काउंटर अटैक पर किया।

PM मोदी ने खिलाडिय़ों से मिलाए हाथ 
फुटबाॅल के इतिहास में पहली बार भारत में फीफा अंडर-17 विश्व कप खेला जा रहा है। भारत-आस्ट्रेलिया के बीच मैच 8 बजे शुरु हुआ जिसे देखने के लिए हजारों में दर्शक पहुंचे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम पहुंचे और उन्होंने मैच की शुरुआत से पहले मैदान में पहुंच कर दोनों टीमों के खिलाडिय़ों से हाथ मिलाए। मोदी के स्टेडियम पहुंचने पर केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, अखिल भारतीय फुटबॉल संघ के अध्यक्ष प्रफुल पटेल और फीफा के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। मोदी को फीफा की तरफ से स्मृति चिन्ह के रूप में फीफा का फ्लैग भेंट किया गया। इस अवसर पर उन्होंने देश के दिग्गज फुटबॉलरों को सम्मानित किया।

तालियों की गडग़ड़ाहट से गूंजा स्टेडियम

प्रधानमंत्री ने देश के महान फुटबॉलर पी के बनर्जी , दिग्गज खिलाड़ी आई एम विजयन ,पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया और मौजूदा कप्तान सुनील छेत्री को शाल और स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया। श्री मोदी जब व्हील चेयर पर बैठे बनर्जी को सम्मानित कर रहे थे तब पूरा स्टेडियम तालियों की गडग़ड़ाहट से गूंज रहा था। प्रधानमंत्री ने इसके बाद कुछ बच्चों को फुटबॉल भी दी। मोदी फिर मैदान में पहुंचे और उन्होंने मैच अधिकारियों तथा दोनों टीमों के खिलाडिय़ों से हाथ मिलाये। उन्होंने कुछ भारतीय खिलाडिय़ों की पीठ भी थपथपाई। मोदी के साथ मैदान पर राठौर और पटेल भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री दोनों टीमों के राष्ट्रगान के समय मैदान पर मौजूद थे।  

24 टीमों का देश में स्वागत किया
प्रधानमंत्री ने इससे पहले दिन में अपने सन्देश में विश्व कप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों को अपनी शुभकामनाएं दी थीं। भारत की मेजबानी में छह से 28 अक्टूबर तक फीफा विश्वकप देश के छह विभिन्न शहरों में खेला जाना है। प्रधानमंत्री ने इसमें भाग लेने वाली सभी 24 टीमों का देश में स्वागत किया और उन्हें अपनी शुभकामनाएं दीं।  मोदी ने कहा कि अंडर-17 फुटबाल विश्वकप में हिस्सा ले रही सभी टीमों का मैं स्वागत करता हूं और उन्हें अपनी शुभकामनाएं देता हूं। मुझे यकीन है कि फीफा विश्वकप फुटबाल प्रेमियों के लिये एक बेहतरीन टूर्नामेंट होगा। प्रधानमंत्री ने पिछले महीने मन की बात कार्यक्रम में भी फीफा विश्वकप का जिक्र करते हुये कहा था कि अब पूरे देश में फुटबाल की गूंज सुनाई देनी चाहिये।  

 

Advertising