पाक से दो-दो हाथ करने उतरेगी कोच-कप्तान में उलझी टीम इंडिया

Saturday, Jun 03, 2017 - 03:13 PM (IST)

बर्मिंघम: कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले की लड़ाई में उलझी टीम इंडिया रविवार को जब चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के ‘महामुकाबले’ में अपने खिताब बचाव अभियान की शुरुआत करने उतरेगी तो उसके सामने अंदरूनी लड़ाई के साथ साथ पाकिस्तान से पार पाने की कड़ी चुनौती होगी। भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले ग्रुप बी के इस हाईवोल्टेज मुकाबले पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुयी हैं और यह मुकाबला पहले से ही हाउसफुल हो चुका है। गत चैंपियन भारत को इस मुकाबले में उसके हाल के प्रदर्शन के कारण जीत का दावेदार माना जा रहा है लेकिन टूर्नामेंट से ठीक पहले सार्वजनिक हो चुके विराट और कुंबले के विवाद ने भारतीय समर्थकों के माथे पर ङ्क्षचता की लकीरें खींच दी हैं।  

मौजूदा विवाद भारत के लिए अच्छा संकेत नहीं
कुछ समय पहले तक टीम इंडिया में सबकुछ ठीक ठाक चल रहा था। भारतीय टीम ने घरेलू मैदानों में एक के बाद एक टेस्ट सीरीज जीत ली थी। इसके बाद डेढ़ महीने तक आईपीएल का 10 वां सत्र भी बड़े सुखद अंदाज में गुजर गया लेकिन चैंपियंस ट्राफी आते आते टीम इंडिया में जैसे विस्फोट हो गया। कप्तान विराट कोहली ने कुंबले को ‘हेड मास्टर’ करार दिया है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने नये कोच के लिये आवेदन आमंत्रित कर यह संकेत दे दिया है कि टीम इंडिया में सबकुछ ठीक नहीं है। कुंबले का कार्यकाल चैंपियंस ट्रॉफी समाप्त होने के बाद समाप्त होने जा रहा है लेकिन एक टीम के लिहाज से भारतीय टीम के लिये मौजूदा विवाद एक अच्छा संकेत नहीं है। 

घातक साबित हो सकता है ऐसा माहौल
भारत ने चैंपियंस ट्राफी से पहले अपने दो अभ्यास मैचों में न्यूजीलैंड को 45 रन से और बंगलादेश को 240 रन से हराकर यह तो दिखा दिया था कि उसकी तैयारियां मजबूत हैं लेकिन जब बात मुख्य टूर्नामेंट की हो और सामने पाकिस्तान जैसा पुराना चिरप्रतिद्वंद्वी हो तो ड्रेसिंग रूम का माहौल शांत और सुखद होना चाहिये ताकि खिलाड़ी बिना किसी तनाव के अपना प्रदर्शन कर सकें। अभ्यास मैचों के दौरान विराट ने और उसके बाद डिनर के लिये जाते हुए खिलाडियों ने खुद को हल्के-फुल्के माहौल में रखा है लेकिन विराट और कुंबले के बीच तल्खियां देखी गयी हैं। एक समय तो जैसे ही कुंबले मैदान पर आये तो विराट वहां से चले गये। ऐसा माहौल टीम के लिये घातक साबित हो सकता है। भारतीय टीम के ग्रुप में दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका जैसी मजबूत टीमें हैं लेकिन यदि शुरुआत खराब रही तो फिर भारत के लिये वापसी करना काफी मुश्किल हो जायेगा। 

Advertising