फिबा एशिया कप में ईरान के खिलाफ अभियान शुरू करेगा भारत

Monday, Aug 07, 2017 - 05:49 PM (IST)

बेंगलुरू: अमज्योत सिंह गिल की अगुआई वाली भारतीय पुरुष बास्केटबॉल टीम ने लेबनान के बेरूत में आठ से 20 अगस्त तक होने वाले फिबा एशिया कप के लिए कमर कस ली है। एशिया और ओसियाना की कुल 16 टीमें खिताब के लिए चुनौती पेश करेंगी जिसमें भारत को ग्रुप ए में जोर्डन, सीरिया और तीन बार के एशियाई चैंपियन ईरान के साथ रखा गया है।

ग्रुप बी में इराक, चीन, फिलीपीन्स और कतर, ग्रुप सी में कजाखस्तान, लेबनान, कोरिया और न्यूजीलैंड जबकि ग्रुप डी में जापान, हांगकांग, चीनी ताइपे और आस्ट्रेलिया को रखा गया है। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष तीन टीमें दूसरे चरण में जगह बनाएंगी जहां उन्हें छह टीमों के दो ग्रुप (ग्रुप ई और एफ) में बांटा जाएगा। इन दोनों ग्रुप से शीर्ष चार टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। भारतीय पुरुष टीम अपने अभियान की शुरुआत ईरान के खिलाफ नौ अगस्त को करेगी।

टीम इसके बाद 11 अगस्त को जोर्डन जबकि 13 अगस्त को सीरिया से भिड़ेगी। भारत के ग्रुप में शामिल ईरान ने पिछले साल फिबा एशिया चैलेंज 2016 में खिताब जीता था और जोर्डन की टीम तीसरे स्थान पर रही थी। भारत को इस टूर्नामेंट में इन दोनों ही टीमों के खिलाफ कड़ी टक्कर देने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा था।

दुनिया की 53वें नंबर की टीम भारत को अनुभवी विशेष भृगुवंशी की मौजूदगी से मजबूती मिलेगी जिन्होंने जून में ब्रिक्स खेलों के दौरान लगी चोट के बाद वापसी की है। अमज्योत और भृगुवंशी के अलावा टीम के अन्य खिलाड़ी अमृपाल सिंह, सतनाम सिंह, रिकिन पेठानी, अरविंद अन्नादुरई, तलविंदरजीत सिंह, अनिल कुमार गौड़ा, राजवीर सिंह, बलदानेश्वर पी, प्रसन्ना शिवकुमार और मुइन बेक हफीज हैं। 

Advertising