भारत को फीफा विश्व कप को भविष्य के लिए पहले कदम के तौर पर लेना चाहिए: माटोस

punjabkesari.in Saturday, Sep 30, 2017 - 06:57 PM (IST)

गुरुग्राम: भारतीय अंडर-17 टीम के कोच लुई डि माटोस ने फीफा विश्व कप में टीम के प्रदर्शन पर भविष्यवाणी करने से इनकार करते हुए आज कहा कि परिणाम के बारे में सोचने के बजाय टीम को इस टूर्नामेंट को ‘भविष्य के लिए पहले कदम के तौर पर लेना चाहिये’। विश्व कप में भारतीय टीम मजबूत ग्रुप में है। ग्रुप ए में भारत के अलावा पूर्व चैम्पियन घाना, कोलंबिया और अमेरिका की टीमें है। माटोस ने कहा कि भारतीय टीम के लिये ग्रुप चरण से आगे बढऩा काफी मुश्किल होगा। अगले माह छह तारीख से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में टीम की तैयारियों के बारे में माटोस ने कहा, ‘‘ सात महीने में एक मजबूत टीम का गठन करना काफी मुश्किल हैं लेकिन कम समय में भी हम जो कर सकते थे हमने किया।

भारतीय टीम की तुलना दक्षिण अमेरिका और यूरोप के अलावा दूसरी टीमें से करे तो इनमें काफी अंतर हैं।’’  माटोस से जब विश्व कप में टीम की संभावनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘मैं नतीजों और संभावनाओं के बारे में ज्यादा नहीं सोचता लेकिन मैं जानता हूं कि हमारे खिलाड़ी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। इस विश्व कप को मैं भविष्य (भारतीय फुटबाल) के लिए पहले कदम के तौर पर देख रहा हूं। भारत इस अनुभव का लाभ उठा सकता है।’’ माटोस इस साल मार्च में निकोलई एडम के बर्खास्त होने के बाद टीम के कोच बने हैं। यहां एक कार्यक्रम में पहुंचे माटोस ने कहा, ‘‘मैं 1997 अंडर-17 विश्व कप के दौरान मिस्र में था। उसमें न्यूजीलैंड की टीम पहली बार भाग ले रही थी और अपने सभी मैच हार गयी। स्पेन ने उन्हें 13-0 से हराया था। लेकिन उसके बाद से उन्होंने इस स्तर पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।’’  न्यूजीलैंड ने 1997 से अब तक( इस विश्व कप को लेकर) सात बार इस विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है और वे दो बार नॉक-आउट दौर में पहुंचे है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस अनुभव का फायदा उठाकर भारतीय टीम अगले 8-10 साल में इस (अंडर-17) स्तर पर दूसरी टीमों के बराबर पहुंच सकती हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि इन 8-10 वर्षों में इस टीम के सात से आठ खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम में जगह बनायेंगे।’’ उन्होंने कहा कि वह भारतीय फुटबाल प्रशंसकों को भरोसा दिलाते हैं कि उन्हें टीम के प्रदर्शन पर फक्र होगा।   इस मौके पर टीम के कप्तान अमरजीत सिंह कियाम ने कहा कि खिलाड़ी देश में हो रहे पहले विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने लिये तैयार है। उन्होंने कहा, ‘‘हम पर न तो कोई दवाब है न ही हम नर्वस है, हम टूर्नामेंट में अच्छा करने को लेकर आश्वस्त है।’’  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News