2016 में छाया रहा 10 भारतीयों का जलवा, जानिए कौन से खिलाड़ी ने क्या हासिल किया

Thursday, Dec 29, 2016 - 06:52 PM (IST)

नई दिल्ली: साल 2017 का आगाज 2 दिन बाद होने वाला है। खेल जगत में 2016 भारतीय खिलाडिय़ों के लिए सोन पे सुहागा रहा। बात चाहे क्रिकेट की हो या बैडमिंटन, मुक्केबाजी, कुश्ती की, सब में खिलाडिय़ों ने अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया है। साल 2016 की शुरुआत प्रणव धनावड़े के नॉट आउट 1009 रन से हुई थी, जबकि अंत आर. अश्विन के क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने से हुई। तो आइए जानते हैं दस ऐसे भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीता।


1. प्रणव धनावड़े

15 साल के किशोर प्रणव धनावड़े ने आज अंतर स्कूल टूर्नामेंट में नाबाद 1009 रन की पारी खेलकर नया इतिहास रच डाला है। धनावड़े ने इंटर-स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट के भंडारी ट्रॉफी के एक मैच में नॉट आउट 1009 रन की पारी खेली। ये किसी भी फॉर्मेट और लेवल पर एक इनिंग का अब तक का बेस्ट स्कोर है। प्रणव ने 117 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। उनसे पहले भारत में जन्मे एईजे कोलिंस ने स्कूल लेवल पर 1889 में एक इनिंग में 628 रन बनाए थे।


2. विराट कोहली

भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली के लिए साल 2016 चांदी जैसा रहा। विराट की कप्तानी में भारत इस साल एक भी टेस्ट नहीं हारा। वे (12 टेस्ट में 1215 रन) सबसे अधिक रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर रहे। उन्होंने इस साल 3 बार डबल सेंचुरी ठोकी।


3. रविचंद्रन अश्विन

टीम इंडिया की 'द वॉल' रहे राहुल द्रविड़ को 2004 में आईसीसी ने बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर, दोनों से सम्मानित किया था। अब 12 साल बाद रविचंद्रन अश्विन को यह दोनों ही खिताब मिले हैं। अश्विन ने इस साल तीनों फॉर्मेट में कुल 97 विकेट लिए हैं, जबकि टेस्ट मैचों में 72 विकेट अपने नाम किए हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले ने 1996 में कुल 90 विकेट झटके थे, वहीं कपिल देव ने 1983 में कुल 100 विकेट चटकाए थे।


4.पीवी सिंधु

सिंधु ने रियो ओलंपिक में बैडमिंटन के वुमन सिंगल का सिल्वर मेडल जीता। ऐसा करने वाली इंडिया की पहली शटलर बनीं। रियो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु सर्च इंजन गूगल पर वर्ष 2016 में सबसे अधिक ढूंंढी जाने वालीं भारतीय खिलाड़ी रहीं।


5. दीपा करमाकर

दीपा भारत की पहली महिला जिम्नास्ट हैं, जिन्होंने ओलंपिक खेलों के लिए क्वालिफाई किया। वह रियो में चौथे स्थान पर रही थीं। वह कुछ अंकों से ब्रॉन्ज चूक गईं।


6. साक्षी मलिक

साक्षी मलिक रियो ओलंपिक में रेसलिंग इवेंट के 58 किग्रा कटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। ऐसा करने वाली वह पहली इंडियन वुमन रेसलर हैं।


7. विजेंदर सिंह

विजेंदर ने इस साल 5 प्रोफेशनल फाइट लड़ी और सभी जीती। कैरी होप को हराकर डब्ल्यूबीओ एशिया पैसेफिक सुपर मिडिलवेट चैम्पियन बने। उन्होंने साल का अंत भी शानदार किया। तंजानिया के फ्रांसिस चेका को दस मिनट के अंदर ही नॉकआउट करके पेशेवर मुक्केबाज के रूप में अपना अजेय अभियान जारी रखने के साथ ही डब्ल्यूबीओ एशिया पैसेफिक का अपना खिताब बरकरार रखा।


8.देवेंद झाझरिया

देवेंद्र ने पैरालंपिक में 63.97 मी. भाला फेंक कर वल्र्ड रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता। पैरालंपिक में उनका ये दूसरा गोल्ड रहा। 12 साल पहले 2004 एथेंस पैरालंपिक में भी उन्होंने गोल्ड जीता था। इस पदक के साथ ही रियो पैरालंपिक में भारत के कुल पदकों की संख्या 4 हो गई है, जिसमें 2 गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज है।


9.मारियप्पन थांगावेल

साल 2016 के पैरालंपिक में मारियप्पन थांगावेलु नेे पुरुषों की ऊंची कूद टी-42 इवेंट का गोल्ड मेडल जीता उन्होंने 1.89 मीटर की छलांग लगाई।


10 दीपा मलिक

रियो में पैरालिंपिक गेम्स में दीपा मलिक ने देश के लिए शॉटपुट इवेंट में सिल्वर मेडल जीता। इसके साथ ही वे इन गेम्स में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पैरा एथलीट भी बन गईं। दीपा ने 5.61 मीटर तक गोला फेंका।

Advertising