भारत-पाक ‘महा मुुकाबला’आज

punjabkesari.in Saturday, Mar 19, 2016 - 09:12 AM (IST)

कोलकाता: क्रिकेट को धर्म मानने वाले भारत और पाकिस्तान के दुनियाभर में फैले करोड़ों प्रशंसकों का इंतजार शनिवार को समाप्त हो जाएगा जब ये दोनों टीमें ऐतिहासिक ईडन गार्डन मैदान पर विश्वकप के बहुप्रतीक्षित महा मुकाबले के लिए उतरेंगी। भारत और पाकिस्तान किसी भी टूर्नामैंट में जब आमने-सामने होते हैं तो यह एक मैच दोनों मुल्कों के लिए किसी खिताबी मुकाबले से भी ज्यादा अहम हो जाता है। 
 
भारत की मेजबानी में हो रहे विश्वकप में पाकिस्तानी टीम के हिस्सा लेने से लेकर भारत पहुंचने तक का पूरा सफर ड्रामे से भरा रहा था और अब जब ये चिर-प्रतिद्वंद्वी मुकाबले के लिए उतरेंगे तो इनके बीच होने वाली टक्कर और भी रोमांचक होगी।  मेजबान और खिताब की प्रबल दावेदार भारतीय टीम का लक्ष्य विश्वकप में पाकिस्तान से कभी न हारने के जबरदस्त रिकार्ड को बरकरार रखना है तो वहीं भारत में भारत को हराने का दबाव पाकिस्तानी टीम पर रहेगा। एशिया कप में भारत से करारी शिकस्त झेलने वाली शाहिद अफरीदी की टीम हालांकि टूर्नामैंट में अपना पिछला मैच बंगलादेश से 55 रन से जीतकर आत्मविश्वास से लबरेज दिख रही है तो वहीं कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम शर्मनाक तरीके से न्यूजीलैंड के हाथों पराजय झेलने के बाद कुछ दबाव में है।
 
लेकिन पिछले मैच जैसे भी रहे हों एक बात तो साफ है कि भारतीय टीम पाकिस्तान के सामने जीत के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। कई मौकों पर देखा गया है कि टूर्नामैंट में भारतीय खिलाडिय़ों ने कितना ही निराश किया हो लेकिन जब बात चिर प्रतिद्वंद्वी विपक्षियों के खिलाफ खेलने की होती है तो टीम इंडिया की आक्रामकता और जज्बा लाजवाब होता है।  विराट कोहली, अजिंक्या रहाणे, रोहित शर्मा, शिखर धवन, युवराज सिंह, सुरेश रैना और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर धोनी की मौजूदगी से टीम इंडिया के बल्लेबाजी क्रम को दुनिया का सबसे मजबूत बल्लेबाजी क्रम माना जाता है लेकिन इस बात को भूला नहीं जा सकता है कि पाकिस्तान के पास कमाल का गेंदबाजी क्रम है और इन खिलाडिय़ों में मैच का रुख बदलने की क्षमता है।
 
 
संभावित टीमें
पाकिस्तान
शाहिद अफरीदी (कप्तान), मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, मोहम्मद इरफान, शार्जील खान, वहाब रियाज, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद समी, खालिद लतीफ, मोहम्मद आमिर, उमर अकमल, सरफराज अहमद, इमाद वसीम, अनवर अली और खुर्रम मंजूर में से। 
 
भारत
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), आर. अश्विन, जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, हरभजन सिंह, रवीन्द्र जडेजा, विराट कोहली, मोहम्मद शमी, पवन नेगी, आशीष नेहरा, हाॢदक पांडया, अजिंक्या रहाणे, सुरेश रैना, रोहित शर्मा और युवराज सिंह में से। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News