भारत की न्यूजीलैंड के हाथों संघर्षपूर्ण हार

punjabkesari.in Friday, Jul 01, 2016 - 12:44 PM (IST)

वैलेंशिया: भारतीय पुरूष हॉकी टीम को न्यूजीलैंड के हाथों कड़े संघर्ष के बाद छह देशों के आमंत्रण हॉकी  टूर्नामैंट में 0-1 से पराजय झेलनी पड़ी है जो उसकी यहां दूसरी हार है।  टूर्नामैंट में जर्मनी के हाथों शिकस्त झेल चुकी भारतीय टीम ने दूसरी हार से बचने के लिए काफी कड़ा संघर्ष किया तो वहीं न्यूजीलैंड ने भी बेहद आक्रामक खेल दिखाते हुये भारत को बांधे रखा। दोनों ही टीमों ने एक दूसरे पर जवाबी हमले भी किए।  

 
 मैच के पहले हाफ में भारत के पास गोल का बढिय़ा मौका आया जब उसने न्यूजीलैंड से गेंद को अपने कब्जे में ले लिया और गेंद रमनदीप के पास पहुंच गई। रमनदीप ने इसे तलविंदर को पास किया जिसपर भारतीय खिलाड़ी ने गोल किया लेकिन कीवी गोलकीपर ने बहुत सफाई से इसका बचाव कर भारत को बढ़त लेने का मौका नहीं दिया।  इसके तुरंत बाद न्यूजीलैंड को पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन विकास दहिया ने इसका बचाव कर लिया।   
 
दूसरे क्वार्टर की शुरूआत में ही लेकिन न्यूजीलैंड बढ़त लेने में कामयाब हो गया जब भारतीय खेमे की लापरवाही से आसान गोल कीवी टीम को मिल गया। वहीं इससे पहले दहिया ने जेम्स कफलान के बेहतरीन शाट को बचाया था लेकिन इस बार वह नाकाम रहे और न्यूजीलैंड ने स्कोर 1-0 कर भारतीय टीम को दबाव में ला दिया। भारत ने न्यूजीलैंड के डिफेंस को भेदते हुये बराबरी के गोल के लिए काफी प्रयास किया और क्वार्टर के अंत में पेनल्टी कार्नर हासिल किया लेकिन रघुनाथ का शाट निशाने पर नहीं लगा। हाफ टाइम तक कीवी टीम 1-0 की बढ़त बनाने में कामयाब रही। हालांकि दूसरे हाफ में भारतीय पुरूष टीम ने काफी आक्रामकता दिखाते हुए मौके बनाए। चौथे क्वार्टर के शुरूआती मिनट में तलविंदर ने गेंद को कब्जे में लिया और रमनदीप को पास दिया। लेकिन रमनदीप संतुलन खो बैठे और गेंद लक्ष्य तक नहीं जा सकी।
 
मैच के आखिरी समय तक भारतीय पुरूषों ने काफी जवाबी हमले किये और तीन मिनट शेष रहते भारत को एक और पेनल्टी कार्नर मिला। लेकिन न्यूजीलैंड की शुरूआती पंक्ति ने इसे रोक दिया और एक गोल के अंतर से जीत अपने नाम कर ली। भारतीय टीम अब अगला मैच शनिवार को अर्जेंटीना से खेलेगी। 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News