भारत ने पाकिस्तान को हाकी में चटाई धूल

Tuesday, Apr 12, 2016 - 06:02 PM (IST)

इपोह : भारत ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुये चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को मंगलवार को 5-1 से पीटकर सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने का अपना दावा मजबूत कर लिया। भारत नौ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। भारत की ओर से मनप्रीत सिंह ने तीसरे , एस वी सुनील ने 10वें और 41वें , तलविंदर सिंह ने 49वें और रूपिंदर पाल सिंह ने 54वें मिनट में गोल किये। पाकिस्तान का एकमात्र गोल कप्तान मोहमद इरफान ने सातवें मिनट में किया।
 
पाकिस्तान चार मैचों में तीन अंकों के साथ सात टीमों में छठे स्थान पर है। इस बीच विश्व और गत चैंपियन आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 1-0 से हराकर अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज की और तालिका में 12 अंकों के साथ फाइनल में स्थान बना लिया है। न्यूजीलैंड पांच मैचों में आठ अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। भारत का अगला मुकाबला बुधवार को न्यूजीलैंड से होना है। भारत को इस मुकाबले में हर हाल में जीत दर्ज करने की जरूरत थी ताकि उसकी फाइनल में पहुंचने की उमीदें मजबूत हो सकें। भारत ने जापान से अपना पहला मुकाबला 2-1 से जीता लेकिन उसके बाद वह आस्ट्रेलिया से 1-5 से हार गया। भारत ने इसके बाद कनाडा को 3-1 से और पाकिस्तान को 5-1 से धो दिया। भारत के पांच गोलों में से चार गोल मैदानी रहे। पाकिस्तान को भी पदक होड़ में बने रहने के लिये यह मैच जीतना था।
 
 
मनप्रीत ने तीसरे ही मिनट में बाएंं छोर से आगे बढ़ते हुये रिवर्स हिट से जोरदार शाट लगाया उसे गोलकीपर इमरान बट गोल में जाकर देखते रह गये लेकिन सातवें मिनट में मिले पेनल्टी कार्नर में पाकिस्तान के कप्तान इरफान ने अपनी टीम को बराबरी दिला दी।  तेज गति से खेले जा रहे इस मुकाबले में एस वी सुनील को 10वें मिनट में मनप्रीत से पास मिला और सुनील ने भारत को 2-1 की बढ़त दिलाने में कोई गलती नहीं की। पाकिस्तान ने हालांकि इसके बाद खेल पर नियंत्रण तो दिखाया लेकिन उसके खिलाड़ी भारत की मजबूत रक्षा पंक्ति को भेदने में कामयाब नहीं हो सके।
 
सुनील ने 41वें मिनट में अपना दूसरा और भारत का तीसरा गोल दागकर स्कोर 3-1 कर दिया। तलविंदर ने 49वें मिनट में मोहमद रिजवान की भूल का पूरा फायदा उठाते हुये गेंद संभाली और रिवर्स लिक से भारत का चौथा गोल दाग दिया। मैच के 54वें मिनट में मिले पेनल्टी कार्नर पर ड्रैग लिकर रूपिंदर ने गोल करते हुये पाकिस्तान का बचा खुचा संघर्ष समाप्त कर दिया। 
Advertising