श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट से पहले भारत को झटका, नहीं खेल पाएगा ये बड़ा खिलाड़ी

Sunday, Aug 06, 2017 - 06:41 PM (IST)

कोलंबो: भारतीय स्पिनर रविंद्र जडेजा को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच से आज निलंबित कर दिया गया क्योंकि आचार संहिता के ताजा उल्लंघन के कारण पिछले 24 महीनों से उनके कुल नकारात्मक अंक छह हो गए हैं। जडेजा जब खुद गेंदबाजी कर रहे थे तब उन्होंने श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने की तरफ गेंद फेंकी जबकि बल्लेबाज उस समय क्रीज के अंदर था।

भरना पड़ेगा जुर्माना 
अंपायरों ने इसे ‘खतरनाक’ करार दिया। आचार संहिता के इस उल्लंघन के कारण उन्हें तीन नकारात्मक अंक मिले जिसे कारण उन्हें निलंबन झेलना पड़ेगा। श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त से पल्लेकल में शुरू होगा। जडेजा पर लेवल दो के उल्लंघन के लिये मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भी किया गया है। जडेजा ने अपना अपराध और आईसीसी मैच रेफरी रिची रिचर्डसन द्वारा प्रस्तावित सजा स्वीकार कर ली है। उन पर यह आरोप मैदानी अंपायर ब्रूस ओक्सनफोर्ड और राड टकर, तीसरे अंपायर रिचर्ड इलिंगवथ और चौथे अंपायर रूचिरा पालियाग्रूज ने लगाये थे।

तीसरे टेस्ट में जडेजा की जगह होंगे कुलदीप यादव
जडेजा की अनुपस्थिति में बायें हाथ के चाइनामैन कुलदीप यादव को तीसरे टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिल सकता है।  आईसीसी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को जडेजा को खिलाडिय़ों और सहयोगी स्टाफ के लिये आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2.8 के उल्लंघन का दोषी पाया गया जो कि अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान खतरनाक या अनुचित तरीके से गेंद (या फिर कोई भी अन्य वस्तु जैसे पानी की बोतल) खिलाड़ी, खिलाड़ी के सहयोगी स्टाफ, अंपायर, मैच रेफरी या किसी भी अन्य व्यक्ति की तरफ से फेंकने से संबंधित है।’’ 
 
 

Advertising