ICC ने की भारत-आस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी टेंशन दूर

Saturday, Sep 09, 2017 - 06:58 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच 17 सितंंबर से शुरू हो रही सीमित ओवरों की सीरीका में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) की नयी खेल शर्तें लागू नहीं होंगी। आईसीसी की नयी खेल शर्तें जब लागू होंगी तो भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सीरीज चल रही होगी। आईसीसी ने किसी भी तरह के असमंजस से बचने के लिए इन नई शर्तों को इस सीरीज में लागू नहीं करने का फैसला किया है। आईसीसी ने इस वर्ष जून में खेल शर्तों में संशोधन किया था।

आईसीसी ने अपनी खेल शर्तों में जो संशोधन किए थे उसमें डीआरएस पर अंपायर की कॉल के खिलाफ समीक्षा के लिए टीम का अपना रिव्यू न गंवाना और अंपायर का खिलाडिय़ों के खराब व्यवहार को लेकर उन्हें मैदान से बाहर भेज देना शामिल थे। इन्हें सितंबर के आखिरी सप्ताह में श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच तथा बंगलादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में लागू किया जाएगा। इनके अलावा बल्ले के आकार पर प्रतिबंध, डीआरएस को टी-20 में लागू करना और रनआउट नियम में संशोधन भी शामिल थे।

नआउट में अब नए नियम के हिसाब से यह तय किया जा रहा है कि यदि खिलाड़ी का बल्ला क्रीज में पहुंच जाता है और उसके बाद स्टम्प्स पर गेंद लगने के समय बल्ला उठ जाता है तो उसे रनआउट नहीं माना जाएगा। किसी फील्डर या विकेटकीपर द्वारा पहने गये हेलमेट से गेंद का संपर्क होने के बाद कैचों और स्टम्पग को अनुमति दे दी गई है। आईसीसी ने सभी अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिये डीआरएस अनिवार्य कर दिया गया है जिसमें बॉल ट्रैकिंग और बल्ले का किनारा पकडऩे के लिए तकनीक का इस्तेमाल शामिल है।

Advertising