भारतीय टीम के कप्तान चुने जाने से अश्चर्य चकित हूं: अमरजीत

punjabkesari.in Friday, Sep 29, 2017 - 06:32 PM (IST)

नई दिल्ली: अमरजीत सिंह कियाम फीफा अंडर-17 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के कप्तान चुने जाने से अश्चर्य चकित है। टीम के कोच लुई डि मातोस ने खिलाडिय़ों से अंतरिम वोटिंग कराया जिसमें वह कप्तान के लिये सबसे ज्यादा खिलाडिय़ों की पसंद बने। अमरजीत ने कहा, ‘जब कोच ने मुझे कहा कि मैं टीम का कप्तान चुना गया हूं तो मैं अश्चर्य चकित था। मेरे लिए यह शानदार अनुभूति थी। लेकिन हम एक टीम की तरह खेलते है, एक टीम की तरह जीतते है, टीम की तरह हारते है। व्यक्तिगत प्रदर्शन ज्यादा मायने नहीं रखता, इस टीम की मजबूती इसकी एकता है।’’  मणिपुर के थाउबाल जिले की हाओखा ममांग गांव के अमरजीत के लिए यहां तक का सफर काफी मुश्किल भरा रहा है।

उनके पिता किसान है और उनकी फुटबॉल की जरुरतों को पूरा करने के लिये मां मछली बेचती है। अमरजीत ने कहा, ‘‘ मेरे पिता किसान है और खाली समय में बढई का काम करते है, मेरी मां गांव से 25 किलोमीटर दूर जा कर मछली बेचती है ताकि मेरा फुटबॉल खेलने के सपना पूरा हो सकें।’’ कप्तानी को लेकर पूछे गये सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘टीम में जब जरूरत होती है, मैं तभी बोलता हूं। अगर जरूरी नहीं हुआ तो मैं नहीं बोलता हूं। मैं चाहता हूं कि सभी को अपने तरीके से कप्तान रहे और अपनी भूमिका में हावी रहे।’’ अमरजीत से जब ग्रुप ए की दूसरी मजबूत टीमें अमेरिका, कोलंबिया और पूर्व चैम्पियन घाना से मुकाबले के बारे में पूछा गया तो अमरजीत ने कहा, ‘‘मेजबान देश के तौर पर भारत इस विश्व कप में दमदार प्रदर्शन करेगा। विश्व कप में भाग लेने वाली हर टीम की अपनी चुनौती है। हम अपने विरोधी टीम का सम्मान करते है, वे कड़े प्रतिद्वंदी होंगे।

लेकिन हम जीतने के लिए खेलेंगे और मैच के आखिरी पलों तक हम लड़ेंगे।’’  फुटबॉल के प्रति जुनूनी राज्य में जन्म लेने वाले इस खिलाड़ी ने बचपन से ही देश के लिये खेलने का सपना देखा है जो इस विश्वकप के साथ पूरा होने वाला है। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं सोचता था कि एक दिन देश का प्रतिनिधित्व करूंगा और अब मैं अंडर-17 विश्व कप में खेलने वाला हूं। मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा क्योंकि यह सपने की तरह है।’’  अमरजीत ने स्कूल के दिनों में फुटबाल खेलना शुरु किया था और 2010 में वह चंडीगढ़ स्थित फुटबाल अकादमी में गये जहां खेलने के अलावा उन्हें मुफ्त में रहने और पढऩे की सुविधा भी मिली।  विश्व कप छह से 28 अक्तूबर तक खेला जायेगा जिसमें भारत के अभियान की शुरुआत पहले दिन ही होगी। ग्रुप चरण के तीनों मैच भारतीय टीम दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेलेगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News