श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में अमला हासिल करेंगे खास उपलब्धि

Wednesday, Jan 11, 2017 - 03:01 PM (IST)

जोहानसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला गुरूवार से श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के आखिरी टेस्ट में उतरने के साथ ही अपनी राष्ट्रीय टीम की ओर से 100वीं बार टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि अपने नाम कर लेंगे। दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच गुरूवार से टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच शुरू होगा जो अमला का 100वां टेस्ट मैच भी है। दायें हाथ के बल्लेबाज पिछले कुछ समय से खराब फार्म से गुजर रहे हैं लेकिन वह एक अनुभवी खिलाड़ी हैं और टीम के साथ अभी भी बने हुए हैं। अमला दक्षिण अफ्रीका के आठवें खिलाड़ी बनेंगे जिन्होंने 100 टेस्ट खेले हैं।   

टीम के सबसे चर्चित खिलाड़ी अमला पूर्व क्रिकेटर जैक्स कैलिस, ग्रीम स्मिथ और ए बी डीविलियर्स की तरह ही प्रसिद्ध हैं। हालांकि उनकी मौजूदा फार्म कुछ खास नहीं है और उन्होंने अपने आखिरी पांच टेस्टों में 195 रन ही बनाये हैं। इस दौरान उनका औसम 50 से नीचे पहुंच गया है। लेकिन टेस्ट में 25 शतक और वर्ष 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 311 की शानदार पारी खेलने वाले अमला राष्ट्रीय टीम में अपने अनुभव की बदौलत बने हुये हैं।  

दक्षिण अफ्रीकी ओपनर स्टीफन कुक ने पत्रकारों से कहा कि अमला बहुत ही संयम के साथ खेलते हैं। जब स्थिति तनावपूर्ण बन जाती है और कोई खिलाड़ी आक्रामक हो जाता है तो अमला ही हैं जो संयम बनाकर रखते हैं। उन्होंने टीम के लिये बहुत योगदान दिया है।Þ 33 वर्षीय अमला ने अब तक 99 टेस्टों में 49.45 के औसत से 7665 रन बनाये हैं। 
 

Advertising