विराट-धोनी को पछाड़ने वाले हार्दिक पांड्या नहीं तोड़ सके इस पूर्व खिलाड़ी का रिकार्ड

punjabkesari.in Monday, Aug 14, 2017 - 01:32 PM (IST)

पल्लेकल:  युवा आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने अपनी तूफानी शतकीय पारी के दौरान कई रिकार्ड बनाए जिनमें टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से 1 ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड भी शामिल है। इसके साथ ही उन्होंने शानदार पारी खेलकर टीम इंडिया को इतिहास रचने के करीब ले आए। अपनी इस आतिशी पारी में पांड्या ने 7 छक्के और 8 चौके लगाए। ये खास रिकार्ड बनाकर पंड्या ने विराट कोहली और धोनी को भी पीछे छोड़ दिया , लेकिन एक पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का रिकार्ड नहीं तोड़ पाएं। 

नहीं तोड़ सके नवजोत सिंह सिद्धू का रिकार्ड
क्रिकेट इतिहास पर गौर करें तो भारत की ओर से एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग और हरभजन सिंह के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए और पहले नंबर पर नवजोत सिंह सिद्धू हैं, जिन्होंने एक टेस्ट पारी में 8 छक्के लगाए थे। इन्होंंने यह रिकार्ड साल 1994 में श्रीलंका के खिलाफ लखनऊ में किया था। साल 2009 में सहवाग ने और हरभजन सिंह ने साल 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इस रिकॉर्ड को दर्ज किया। 
PunjabKesari
कपिल और महेंद्र सिंह धोनी भी कर चुके थे ऐसा कारनामा
पंड्या ने लगातार 3 गेंदों पर छक्के लगाए। वह तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में लगातार 3 छक्के जड़े। उनसे पहले कपिल और महेंद्र सिंह धोनी ऐसा कारनामा कर चुके थे। कपिल ने हैमिंग्स पर 4 छक्के तो धोनी ने 2006 में एंटीगा में डेव मोहम्मद पर लगातार तीन छक्के लगाए थे।  पाटिल ने 1982 में मैनचेस्टर में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज बाब विलिस के एक ओवर में छह चौके लगाये थे जबकि कपिल ने 1990 में लार्ड्स में एडी हैमिंग्स की आखिरी 4 गेंदों पर चार छक्के जड़े थे।  वैसे टेस्ट मैचों में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड संयुक्त रूप से वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और आस्ट्रेलिया के जार्ज बेली (दोंनो 28 रन) के नाम पर है। पाकिस्तानी आलराउंडर शाहिद अफरीदी के नाम पर एक ओवर में 27 रन बनाने का रिकार्ड है जबकि पंड्या से पहले न्यूजीलैंड के क्रेग मैकमिलन, लारा, आस्ट्रेलिया के मिशेल जानसन और न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम एक ओवर में 26 रन बना चुके थे।
PunjabKesari
बता दें कि अपने डेब्यू टेस्ट में 3 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बने हार्दिक ने अब इस साल सर्वाधिक छक्कों के मामले में कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। हार्दिक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस साल 26 छक्के जड़े हैं, जबकि विराट कोहली इस 19 छक्के ही लगा सके हैं और रवींद्र जडेजा (14), महेंद्र सिंह धोनी (13) और युवराज सिंह (10) हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News