अब हैंडबॉल में भी लगेगा लीग का तड़का

Friday, Apr 07, 2017 - 08:21 PM (IST)

लखनऊ: इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल), बैडमिंटन प्रीमियर लीग(बीपीएल) और हॉकी इंडिया लीग(एचआईएल) के प्रति खेल प्रेमियों के बढ़ते रूझान से उत्साहित हैंडबाल फेडरेशन आफ इंडिया ने दिसम्बर में ‘हैंडबाल सुपर लीग’ शुरू करने का फैसला किया है। हैंडबॉल फेडरेशन स्पोट्र्स प्रमोटर कान स्पोट्र्स वल्र्ड के साथ मिलकर हैंडबॉल सुपर लीग का आयोजन करेगा। साल के आखिर में दिल्ली में इस लीग का पहला संस्करण होगा जो देश की पहली आधिकारिक हैंडबॉल लीग होगी। 

इस लीग के आयोजन के लिए शुक्रवार को हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया और कान स्पोट्र्स वल्र्ड के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए। हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव आनंदेश्वर पांडेय ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि लीग के पहले संस्करण में उत्तर प्रदेश समेत छह टीमें हिस्सा लेंगी। लीग में छह शहरों की फ्रेंचाइजी आधारित टीमें होंगी तथा टीमों की रूपरेखा का अंतिम रूप सितंबर में दिया जाएगा।  

इस संबंध में कान स्पोट्र्स वल्र्ड के निदेशक नितिन अग्रवाल ने बताया कि लीग में विदेशी खिलाडिय़ों का भी तड़का होगा। एक टीम में 14 खिलाड़ी होंगे जिसमें सात प्लेइंग में होंगे तथा प्लेइंग में कम से कम एक से दो विदेशी खिलाड़ी होंगे। पहले साल आमंत्रण पर खिलाड़ी शामिल होंगे वहीं दूसरे साल से खिलाडिय़ों की नीलामी होगी। लीग के आयोजन के लिए खिलाडिय़ों का पूल फेडरेशन देगी तथा मार्केटिंग व आयोजन की रूपरेखा बनाने का जिमा कान स्पोट्र्स के पास होगा। 

Advertising