गोयल ने अलीपुर में यूथ स्पोट्रस सेंटर बनाने की घोषणा की

Friday, Sep 01, 2017 - 06:18 PM (IST)

नई दिल्ली: केन्द्रीय खेलमंत्री विजय गोयल ने राजधानी के अलीपुर में यूथ स्पोट्रस सेंटर बनाए जाने की शुक्रवार को घोषणा की। गोयल ने बताया कि राजधानी के ग्रामीण इलाकों में प्रतिभाशाली युवा खिलाडिय़ों की यहां ऐसे स्पोट्रस सेंटर के होने की अभिलाशा थी जहां सर्वोत्तम तकनीकी सुविधाएं हों। इस यूथ स्पोट्रस सेंटर को इस बात का ध्यान रखकर बनाया जाएगा कि ग्रामीण क्षेत्रों के अधिक से अधिक युवा खिलाडिय़ों को इसकी सुविधा का लाभ मिल सके ताकि उनके लिए भविष्य में अच्छी संभावनाएं पैदा हो सकें।

खेलमंत्री ने बताया कि यह प्रस्तावित स्पोट्रस सेंटर दिल्ली विश्व विद्यालय के स्वामी श्रद्धानंद कालेज परिसर से लगे नेहरू युवा केन्द्र संगठन (एनवाईकेएस) की भूमि पर बनाया जायेगा। एनवाईकेएस की कुल भूमि लगभग 11 एकड़ की है जिसमें आठ एकड़ में यह स्पोट्रस सेंटर बनाया जायेगा। गोयल ने कहा कि स्पोट्रस काम्प्लेक्स में विभिन्न खेल सुविधाएं जैसे फुटबॉल मैदान , एक एथलेटिक्स ट्रैक, वॉली बॉल, कबड्डी और खो-खो की होंगी। इसके अलावा यहां इंडोर हॉल भी होंगे जहां युवाओं को मुक्केबाजी और कुश्ती की ट्रेङ्क्षनग दी जायेगी। यहां एक आधुनिक जिम भी विकसित किया जाएगा।

खेल विकास प्राधिकरण (साई) अगले तीन वर्षों में इस परिसर में साई प्रशिक्षण केंद्र भी बनाएगा। उन्होंने कहा कि स्पोट्रस कांम्लेक्स में खिलाडिय़ों के लिए 200 बेड वाला हॉस्टल भी होगा जहां युवाओं के लिये कौशल विकास, जीवन कौशल, राष्ट्रीय एकता, सांस्कृतिक और लोक कला गतिविधियों के बारे में सीखने का अवसर होगा। सेंटर में युवाओं के पास फिटनेस हासिल करने और व्यक्तित्व के विकास का भी अवसर रहेगा और वे यहां सीखकर भविष्य में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना सकते हैं। इस खेल परियोजना में अगले तीन वर्षों में लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।  

Advertising