जर्मनी ने गिनी को 3-1 से हराया, अब कोलंबिया से होगी भिड़ंत

Friday, Oct 13, 2017 - 08:33 PM (IST)

कोच्चि: यूरोपीय पावरहाउस जर्मनी ने पिछले मैच में मिली शिकस्त से वापसी करते हुए आज यहां अफ्रीकी टीम गिनी को 3-1 से हराकर फीफा अंडर-17 विश्व कप के नाकआउट दौर के लिए क्वालीफाई किया।  जर्मनी ने यहां जवाहरलाल नेहरू अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हुए ग्रुप सी के मैच में जान-फिटे आर्प (आठवें मिनट), निकालेस कुएन (62वें मिनट) और साहवर्दी सेटिन (92वें मिनट) ने जबकि इब्राहिमा सौमाह ने गिनी के लिये एकमात्र गोल 26वें मिनट में दागा। जर्मनी को पिछले मैच में ईरान से 0-4 से हार मिली थी, वह ग्रुप में छह अंक से दूसरे स्थान पर रही और उसने अंतिम 16 के लिए क्वालीफाई किया। 

अब 16 अक्तूबर को नयी दिल्ली में उनकी भिड़ंत ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली कोलंबिया से होगी। ईरान ने आज गोवा में एक अन्य ग्रुप मैच में कोस्टा रिका को 3-0 से शिकस्त दी थी, वह पूल में सारे मैच जीतकर नौ अंक से शीर्ष पर रही। गिनी और कोस्टा रिका एक अंक लेकर टूर्नामेंट से बाहर हो गयी। गिनी ने शुरू में गेंद पर 55 प्रतिशत कब्जा जमाये रखा और उन्होंने ज्यादा शाट भी लगाये, लेकिन इनमें से ज्यादातर लक्ष्य से चूक गये। अफ्रीकी टीम ने महज दो शाट लगाए। जर्मनी ने गिनी के गोल में 17 प्रयास किए लेकिन इसमें से आठ ही लक्ष्य की ओर थे। हैम्बर्ग के लिए बुंदेसलीगा में हाल में पदार्पण करने वाले जर्मनी के कप्तान आर्प ने अपनी टीम को शुरू में ही बढ़त बना दी, उन्होंने गिनी के डिफेंडर की चूक से गोलकीपर को छकाकर गोल दागा।

गिनी ने हालांकि 26वें मिनट में बराबरी हासिल की जिसमें सौमाह ने बायें पैर से लगाये शाट से गोल किया। जर्मनी ने पहले सत्र के अंत में बढ़त बनाने की कोशिश की लेकिन गिनी के गोलकीपर ने उनकी उम्मीद को पूरा नहीं होने दिया।   42वें मिनट में इलियास अबोयुचाबाका का बाक्स से बायें पैर से लगा शाट गिनी के गोलकीपर मोहम्मद कामारा ने बचा लिया।  पहले हाफ के इंजुरी टाइम में गिनी के पास बढ़त बनाने का मौका था लेकिन एगुईबोऊ कामारा के शाट को जर्मनी के गोलकीपर लुका प्लोगमान ने बचा लिया।  दोनों टीमों के पास दूसरे हाफ में मौका मिला लेकिन जर्मनी ने 62वें मिनट में बढ़त बना ली। इसके बाद साहवेर्द सेटिन ने अतिरिक्त समय में पेनल्टी को गोल में तब्दील कर जीत का अंतर बढ़ा दिया।  
 

Advertising