खेलों के लिए उत्सव की तरह रहा ‘अक्तूबर का महीना’

Sunday, Oct 29, 2017 - 02:46 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय खेलों के लिए यह अक्तूबर का महीना बैडमिंटन कोर्ट से लेकर क्रिकेट के मैदान तक, हॉकी स्टेडियम से फुटबाल की पिच तक यादगार रहेगा।   फ्रेंच ओपन बैडमिंटन के सेमीफाइनल में दो भारतीय खिलाड़ी एक दूसरे के आमने सामने थे। देश ने कभी भी एक महीने में इतनी सफलता हासिल नहीं की थीं जैसी इस साल अक्तूबर के महीने में रहीं।  

खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि जब आत्मविश्वास से भरा युवा देश अच्छा करना शुरू करता है तो बदलाव हमेशा देखे जा सकते हैं। सफलतायें एथलीटों और कोचों के प्रयासों से मिलती हैं। खेल के मैदान पर प्रदर्शन से लेकर पहली बार फीफा अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी तक देश के लिए यह महीना गौरवान्वित करने वाला रहा।   बैडमिंटन खिलाडिय़ों ने लगातार चमक बिखेरी, हॉकी टीम का फिर से पुराने दौर की ओर बढऩा जारी है, क्रिकेटरों का दबदबा शानदार रहा तथा इन सबके बीच अंडर-17 विश्व कप के लिये दर्शक स्टेडियम में उत्साहवर्धन करते दिखे जबकि घरेलू टीम शुरूआती दौर में ही बाहर हो गई।  

राठौड़ ने कहा, ‘‘फीफा अंडर-17 विश्व कप की सफल मेजबानी के साथ मिशन एकादश मिलियन ने फुटबाल को लोकप्रिय किया। हमारा लक्ष्य एथलीटों, कोचों तथा देश के खेल ढांचे में दर्शकों को प्रधानता देना है।  उन्होंने कहा, ‘‘हम खिलाडिय़ों केा सुविधा और सम्मान दिलाने के हक में हैं। मैं खुश हूं कि हमारे खिलाड़ी भी अपनी निष्ठा और ²ढ निश्चय से देश को गौरवान्वित कर रहे हैं। खेलो इंडिया जैसे कार्यक्रम इस लय को आगे बढ़ाएंगे। ’’  
 

Advertising