फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप की तैयारियों से खुश हैं खेल मंत्री

Wednesday, Jul 05, 2017 - 09:08 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने राजधानी स्थित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम का बुधवार को निरीक्षण करने के बाद तैयारियों पर संतोष जताया। इस स्टेडियम में अक्टूबर में होने वाले फीफा अंडर 17 फुटबॉल विश्व कप के मुकाबले आयोजित होंगे। गोयल ने अधिकारियों से चर्चा की और उन्हें कार्य तथा नवीकरण की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया गया। गोयल ने कहा कि मैं तैयारी की प्रगति और गति से खुश हूं। 90 फीसदी कार्य सम्पन्न कर लिया गया है।

गोयल ने यह भी कहा कि उन्होंने अधिकारियों और संबंधित पक्षों से प्रक्रिया में तेजी लाने और शेष कार्य को समयबद्ध तरीके से करने के निर्देश दिए हैं। खेल मंत्री ने पुष्टि की कि आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार भारत अपने ग्रुप के सभी (कुल 3 मैच) दिल्ली में खेलेगा। गोयल ने कहा कि फुटबॉल और आगामी विश्व कप को लोकप्रिय बनाने के लिए हमने मिशन 11 मिलियन कार्यक्रम की शुरुआत भी की है ताकि फुटबॉल को देश भर में एक करोड़ 10 लाख बच्चों तक पहुंचाया जा सके और खेल भावना विकसित की जा सके। गोयल ने यह भी बताया कि स्कूली बच्चों को मैच देखने के लिए आमंत्रित किया जाएगा और उन्हें इस खेल में रुचि लेने और खेलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इससे देश में स्पोर्ट्स कल्चर का विकास होगा।

उन्होंने कहा मुझे यह देख कर खुशी हो रही है कि भारत विभिन्न खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है और हाल ही में हमने कई प्रतियोगिताएं जीती हैं और हम हरसंभव मदद कर उनका उत्साहवर्धन करते रहेंगे। खेल मंत्री ने आगामी विश्व कप की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सभी मैच स्थलों का जायजा लिया है। भारत पहले बार किसी फीफा टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। गोयल ने बताया कि भारत भविष्य में भी फीफा की अन्य योजनाओं की मेजबानी करने का इच्छुक है। फीफा अंडर 17 विश्व कप 6 से 28 अक्टूबर के बीच खेला जाएगा और इसका फाइनल मुकाबला 28 अक्टूबर को कोलकाता के युवा भारती क्रीड़ांगन, साल्ट लेक में खेला जाएगा। 

Advertising