भारत के अभिमन्यु पौराणिक बने विश्व जूनियर शतरंज उपविजेता !

Sunday, Sep 16, 2018 - 03:37 PM (IST)

तस्वीर अमृता मोकल ,चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

गेब्जे ,टर्की ( निकलेश जैन ) में चल रही विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप का समापन अंततः भारत के लिए एक शानदार परिणाम लेकर आया और भारत के युवा 18 वर्षीय अभिमन्यु पौराणिक नें कांटे के मुक़ाबले मे खेल की गहरी समझ और संयम का परिचय देते हुए अर्मेनिया के अराम हकोबयन को पराजित करते हुए विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप का रजत पदक हासिल कर लिया ।अभिमन्यु नें अपने अंतिम चार मुकाबलो मे 3 जीत और एक ड्रॉ के साथ कुल 3.5 अंक बनाए जो की महत्वपूर्ण मुकाबलों में उनकी परिणाम देने की क्षमता के कारण ही संभव हो पाया । वैसे कुल 11 मैच में उन्होने 2683 रेटिंग के स्तर का प्रदर्शन करते हुए 7 जीत 3 ड्रॉ और 1 हार के साथ कुल 8.5 अंक जुटाये और बेहतर टाईब्रेक के आधार पर दूसरे स्थान पर रहे । 

ईरान के परहम मघसूदलू हारकर भी बने विजेता - अंतिम राउंड के पहले ही अपराजेय 2 अंक की बढ़त हासिल कर चुके ईरान के परहम मघसूदलू 11 वे राउंड में रूस के आन्द्रे एसीपेंकों से पराजित हो गए पर फिर भी कुल 9 जीत एक ड्रॉ और 1 हार के साथ 9.5 अंक बनाते हुए विश्व जूनियर चैम्पियन बन गए । वह यह खिताब हासिल करने वाले ईरान के पहले खिलाड़ी है साथ ही अपनी रेटिंग के आधार पर भी 2823 का प्रदर्शन करते हुए 2700 के आकड़े के पास काफी करीब पहुँच गए है और ऐसे में वह पहले ही ईरान के सार्वकालिक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का तमगा भी हासिल कर चुके है । 

रूस के सेरगी लोबानोव तीसरे स्थान पर रहे उन्होने भी 8.5 अंक बनाये और उन्होने टाईब्रेक में हमवतन आन्द्रे एसीपेंकों  को पराजित करते हुए यह स्थान हासिल किया । उन्होने अंतिम राउंड मे नॉर्वे के क्रिस्टयन जोहन सेबस्टियन को हार का स्वाद चखाया । 

भारतीय खिलाड़ियों में शीर्ष 10 में एक और खिलाड़ी स्थान बनाने में कामयाब रहे ,राष्ट्रीय जूनियर चैम्पियन हर्षा भारतकोठी कुल 9 वे स्थान पर रहे । वैसे शीर्ष दस में ईरान के 3 खिलाड़ी , भारत और रूस के दो- दो  खिलाड़ी ,और चीन , नॉर्वे और अर्मेनिया के एक -एक खिलाड़ी शामिल रहे । 

अन्य भारतीय खिलाड़ियों में सुनील नारायणन 12वे ,मुरली कार्तिकेयन 14वे , अरविंद चितांबरम 15वे ,और कार्तिक वेंकटरमन 15 वे स्थान पर रहे । बालिका वर्ग में कोई भी खिलाड़ी शीर्ष 10 में जगह नहीं बना सकी वार्षिनी वी 13वे ,ईशा शर्मा 22 वे और साक्षी चित्लांगे 23वे  स्थान पर रही 

Niklesh Jain

Advertising