पांचवी बार खिताब जीतने के बाद छठे नंबर पर पहुंचे फेडरर

Tuesday, Mar 21, 2017 - 07:49 PM (IST)

नई दिल्ली: स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट में रिकार्ड संयुक्त पांचवी बार खिताब जीतने की बदौलत अपनी विश्व रैंकिंग में चार स्थान का सुधार किया और अब छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। 35 वर्षीय फेडरर ने हम वतन स्टेनिसलास वावरिंका को 6-4 7-5 से हराया और पांचवीं बार यह खिताब जीता। फेडरर का इस साल यह दूसरा खिताब है और 24 अक्टूबर 2016 के बाद से उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।   

छह महीने की चोट के बाद वापसी करने पर फेडरर ने जनवरी में आस्ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना 18वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीता था। इंडियन वेल्स में उनकी जीत फेडरर का 25वां एटीपी वल्र्ड टूर मास्टर्स 1000 खिताब था। फेडरर का इस साल का रिकॉर्ड 13 जीत और एक हार का हो गया है।   

फेडरर ने 2017 की शुरुआत 16वीं रैंकिंग के साथ की थी और फिर वह 17वें नंबर पर भी खिसक गये थे। लेकिन उसके बाद वापसी करते हुये फेडरर अब छठे नंबर पर आ गए हैं। फेडरर के 4305 रेटिंग अंक हो गये हैं। ब्रिटेन के एंडी मरे का नंबर एक, सर्बिया के नोवाक जोकोविच का नंबर दो और वावरिंका का तीसरा स्थान कायम है। जापान के केई निशिकोरी एक स्थान के सुधार के साथ चौथे नंबर पर आ गए हैं और उन्होंने अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग की बराबरी कर ली है। 

Advertising