निशिकोरी को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचे फेडरर

Sunday, Jan 22, 2017 - 07:38 PM (IST)

मेलबर्न: स्विट्जरलैंड के 17 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन रोजर फेडरर ने पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में आज यहां जापान के केई निशिकोरी को हराकर आस्ट्रेलिया ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष एकल के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। फेडरर का सामना क्वार्टर फाइनल में मिशा ज्वेरेव से होगा जिन्होंने एंडी मरे को शिकस्त दी। फेडरर ने निशिकोरी को तीन घंटे और 24 मिनट चले मुकाबले में 6-7, 6-4, 6-1, 4-6, 6-3 से हराया।  

दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी फेडरर ने पहला सेट टाईब्रेकर में गंवाया लेकिन इसके बाद अगले दो सेट जीत लिए। निशिकोरी ने चौथे सेट जीतकर मैचों को पांचवें और निर्णायक सेट में खींचा। फेडरर ने हालांकि पांचवें सेट में दबदबा बनाते हुए मैच जीतकर अंतिम आठ में प्रवेश किया। पिछले तीन मुकाबलों में फेडरर के खिलाफ शिकस्त झेलने वाले निशिकोरी को मैच के दौरान बायें कूल्हे में चोट के कारण भी परेशानी का सामना करना पड़ा और इसके लिए उन्होंने दो बार अपने ट्रेनर से कोर्ट पर ही उपचार कराना पड़ा।  

फेडरर के लिए यह बड़ी जीत है जिन्होंने पिछले राउंड में अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी टामस बर्डीच को हराने के बाद निशिकोरी को पांच सेट में शिकस्त दी। फेडरर ने मैच के बाद कहा, ‘‘केई कड़ा प्रतिद्वंद्वी है। यह मेरे करियर में मेरे लिए बड़ी जीत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘केई आपको कड़ी टक्कर देता है, वह टूर पर सर्वश्रेष्ठ सर्विस करने वाले खिलाडिय़ों में से नहीं है लेकिन बेसलाइन पर वह सर्वश्रेष्ठ में से एक है।’’ फेडरर ने ज्वेरेव के खिलाफ अब तक अपने दोनों मुकाबले जीते हैं जिन्होंने आज दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी को हराकर बड़ा उलटफेर किया।  फेडरर ने कहा कि ज्वेरेव के खिलाफ मुकाबला आसान नहीं होगा। 

Advertising