दक्षिण अफ्रीका की अच्छी गेंदबाजी, पर इंग्लैंड अब भी मजबूत

Monday, Aug 07, 2017 - 09:05 AM (IST)

मैनचेस्टर:  डुआने ओलिवर की अगुवाई में गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे और टेस्ट क्रिकेट मैच में आज यहां वापसी की अच्छी कोशिश की, लेकिन मोईन अली के धुआंधार अर्धशतक से उसकी श्रृंखला बराबर करने की उम्मीदों को करारा झटका लगा।   

इंग्लैंड ने बारिश के कारण तीसरे दिन का खेल जल्दी समाप्त होने तक 8 विकेट पर 224 रन बनाये हैं और उसकी कुल बढ़त 360 रन हो गयी है। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 362 रन बनाए थे जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका आज सुबह 226 रन पर आउट हो गया। स्टंप उखडऩे के समय मोईन 67 रन पर खेल रहे थे जबकि स्टुअर्ट ब्राड ने अभी अपना खाता खोलना है।  वर्नोन फिलैंडर और क्रिस मौरिस के चोटिल होने के कारण टीम में जगह बनाने वाले ओलिवर ने 12 ओवरों में 38 रन देकर 3 विकेट लिए हैं। उनके अलावा मोर्ने मोर्कल और कैगिसो रबादा ने 2-2 जबकि स्पिनर केशव महाराज ने एक विकेट लिया है।   

इंग्लैंड 1998 के बाद दक्षिण अफ्रीका पर घरेलू श्रृंखला जीतने की कवायद में लगा है। वह अभी चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे चल रहा है। रूट की निगाह भी टेस्ट कप्तान के रूप में पहली जीत पर टिकी है।  पहली पारी में 138 रन की बढ़त हासिल करने के बाद इंग्लैंड की तरफ से मोईन को छोड़कर दूसरी पारी में कोई अन्य बल्लेबाज अभी तक अर्धशतक नहीं जमा पाया। मोईन ने अब तक 59 गेंदों का सामना करके आठ चौके और तीन छक्के लगाये हैं। मोर्कल ने ने सुबह एलिस्टेयर कुक (दस) और टाम वेस्टले (नौ) को पवेलियन भेजा। कीटन जेनिंग्स ने जब खाता भी नहीं खोला था तब कैगिसो रबादा की गेंद पर तीसरी स्लिप में डीन एल्गर ने उनका कैच छोड़ा। उनके बजाय कुक आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने। इस पूर्व कप्तान ने मोर्कल की गेंद को ड्राइव करने के प्रयास में गली में देयुनिस डि ब्रुएन को कैच थमाया।  इसके बाद वेस्ले ने भी एक्रास द लाइन खेलकर गली में खड़े स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक एडेन मर्करैम को कैच थमाया।   

लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 53 रन था। जेङ्क्षनग्स फिर से नहीं चल पाये और 18 रन बनाकर रबादा की गेंद पर पहली स्लिप में खड़े हाशिम अमला को कैच दे बैठे। डेविड मलान (6) को पांच रन के निजी योग पर जीवनदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज की गेंद पर शार्ट लेग पर आसान कैच दे बैठे।  

रूट ने 6 चौकों की मदद से 49 रन बनाये। उन्होंने ओलिवर की गेंद अपने विकेटों पर खेली। इसके बाद ओलिवर ने स्टोक्स (23) को स्लिप में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच कराया। ओलिवर ने पहली पारी में 99 रन बनाने वाले जोनी बेयरस्टॉ (10) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया जबकि रबादा ने टोबी रोलैंड जोन्स (11) को पवेलियन भेजा।  
 

Advertising