ईस्टर्न स्पोर्टिंग यूनियन ने जीती पहली महिला फुटबॉल लीग

Tuesday, Feb 14, 2017 - 07:13 PM (IST)

नई दिल्ली: कमला देवी के दो शानदार गोलों की मदद से ईस्टर्न स्पोर्टिंग यूनियन ने राइजिंग स्टूडेंट्स क्लब को मंगलवार को एकतरफा अंदाज में 3-0 से पीटकर पहली भारतीय महिला फुटबॉल लीग का खिताब जीत लिया। यहां डा. अंबेडकर स्टेडियम में खेले गये खिताबी मुकाबले में कमला देवी ने 32वें और 66वें मिनट में गोल दागे जबकि प्रमेश्वरी देवी ने 59वें मिनट में विजेता टीम का एक अन्य गोल किया। ईस्टर्न स्पोर्टिंग को यह खिताब जीतने से 10 लाख रूपये की पुरस्कार राशि मिली। उपविजेता राइजिंग स्टूडेंट्स के हिस्से में पांच लाख रूपए आये।

ईस्टर्न स्पोर्टिंग की उमापति देवी को सर्वाधिक बहुमूल्य खिलाड़ी का पुरस्कार मिला और इसके लिये उन्हें 1.25 लाख रूपये दिये गये। ईस्टर्न स्पोर्टिंग की कमला देवी 11 गोल के साथ शीर्ष स्कोरर बनी और उन्हें एक लाख रूपये मिले। राइजिंग स्टूडेंट्स की जबामणि टूडू को उभरते खिलाड़ी के पुरस्कार के लिये 75 हजार रूपये दिये गये। ईस्टर्न स्पोर्टिंग की स्वीटी देवी को फाइनल की सर्वश्रेष्ठ प्लेयर का पुरस्कार मिला। फाइनल में ईस्टर्न स्पोर्टिंग ने पूरे मैच के दौरान अपना दबदबा बनाये रखा। ईस्टर्न स्पोर्टिंग की खिलाड़ी कौशल और गेंद नियंत्रण में विपक्षी टीम पर भारी पड़ीं। अंबेडकर स्टेडियम में काफी संख्या में पूर्वोत्तर के समर्थक ईस्टर्न स्पोर्टिंग का उत्साह बढ़ाने के लिये मौजूद थे।   

मैच के 32वें मिनट में कमला देवी ने गोल करने की शुरूआत की। उन्होंने दायें छोर से मिले प्रमेश्वरी के क्रास पर गोल करने में कोई गलती नहीं की। स्पोर्टिंग की टीम ने ओडि़शा के राइजिंग स्टूडेंट्स पर लगातार दबाव बनाये रखा। मैच के 57वें मिनट में प्रमेश्वरी और कश्मीना ने बेहतर तालमेल के साथ मूव बनाया और प्रमेश्वरी ने बेहतरीन गोल कर टीम को 2-0 से आगे कर दिया। कमला देवी ने 66वें मिनट में अपना दूसरा और टीम का तीसरा गोल दाग दिया। तीन गोल से पिछडऩे के बाद राइजिंग स्टूडेंट्स टीम के हौंसले पूरी तरह पस्त हो गये। अंतिम सीटी बजते ही ईस्टर्न स्पोर्टिंग की खिलाड़यिों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया और सभी खिलाड़यिों ने एक दूसरे को गले लगाकर पहली महिला फुटबाल लीग का खिताब जीतने पर बधाई दी। 

Advertising