क्रिकेट के नियमों में होगा बड़ा बदलाव, धोनी को झेलनी पड़ सकती है ये परेशानी!

Wednesday, Jul 19, 2017 - 01:51 PM (IST)

नई दिल्ली: एक अक्टूबर के बाद क्रिकेट के कुछ नियमों में बदलाव किए जाएंगे,जिसका असर कई बल्लेबाजों पर भी पड़ सकता है। दरअसल, इस नियम के मुताबिक बल्ले का एज यानी किनारा 40एमएम से ज्यादा नहीं हो सकता, यानि कि स्टार बल्लेबाज डेविड वॉर्नर, क्रिस गेल, कायरन पोलार्ड और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

धोनी को बदलना होगा बल्ला
जी हां, इस नियम की वजह से धोनी को अपनी रणनीति में बदलाव करना पड़ सकता है क्यों कि उनका बैट 45एमएम का होता है और वहीं इसी दम पर गेंदबाजों की छुट्टी करवा देते हैल लेकिन विराट कोहली को परेशानी नहीं होगी क्यों कि विराट कोहली का बैट नए नियमों के मुताबिक फिट हैं, लेकिन अगर बात करें भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर की, वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल और पोलार्ड की, तो इन सबके बैट की मोटाई 50एमएम से ज्यादा है और शायद इसी दम पर वह गेंदबाजों पर हावी हो जाते है। बता दें कि कोहली ही नहीं ज्यादातर भारतीय क्रिकेटर 40एमएम या उससे कम मोटाई के बैट से खेलते हैं। केएल राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा और नए बल्लेबाज ऋषभ पंत का बैट कोहली जैसा ही है। 

40मिमी से अधिक नहीं हो सकती बल्ले की मोटाई
इस साल मार्च में मार्लबॉन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने बल्ले की मोटाई के संदर्भ में फैसला किया था। इसका अर्थ यह है कि इन खिलाड़ियों को अब नए बैट से खेलना होगा। क्रिकेट नियमों के अनुसार बल्लों की मोटाई, जो खासतौर पर बैट के निचले हिस्से में होती है 40मिमी से अधिक नहीं हो सकती।
 

Advertising