दुर्भाग्यशाली रहा, लेकिन सभी के साथ ऐसा होता है: देवेंद्रो

Sunday, Aug 06, 2017 - 02:51 PM (IST)

नई दिल्ली: मुक्केबाज एल देवेंद्रो सिंह पिछले दो वर्षों में अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकित किए जा चुके हैं, लेकिन आखिरकार उन्हें इस बार इस सम्मान से नवाजा जाएगा जिसके बारे में उनका कहना है कि वह दुर्भाग्यशाली रहे लेकिन इस दुनिया में किसके साथ ऐसा नहीं होता।   

भारतीय सेना में 25 वर्षीय सूबेदार इस साल के 17 अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने गए खिलाडिय़ों की सूची में एकमात्र मुक्केबाज है, जिसे पिछले वर्षों की तरह खेल मंत्रालय की हरीझंडी मिलने की उम्मीद है। इस फ्लाईवेट मुक्केबाज को 2015 और 2016 में भी नामांकित किया गया था लेकिन शानदार प्रदर्शन के बावजूद उन्हें चयन समिति की मंजूरी नहीं मिल सकी थी। देवेंद्रो ने साक्षात्कार में कहा कि मैं दोषारोपण करने और नाराज होने में विश्वास नहीं रखता। एक एथलीट के लिए यह अच्छा नहीं है। खिलाड़ी होने का मतलब है कि अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करो और इसमें गर्व महसूस करो। 

उन्होंने कहा कि मैं आशावादी हूं, कोई बात नहीं कि मुझे यह पुरस्कार पिछले वर्षों में नहीं मिला, मुझे यह इस साल मिल गया। मैं वर्तमान में जीता हूं और इसमें कोई बदलाव नहीं होगा।राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदकधारी देवेंद्रो दो एशियाई चैम्पियनशिप पदक :2013 में रजत और 2015 में कांस्य पदक: जीत चुके हैं। 2012 लंदन ओलंपिक खेलों में वह क्वार्टरफाइनल तक पहुंचे थे।  

Advertising