शापोवालोव ने कनाडा को फिर विश्व ग्रुप में जगह दिलाई, भारत हारा

Monday, Sep 18, 2017 - 10:07 AM (IST)

एडमंटन:  रामकुमार रामनाथन को करो या मरो के चौथे मैच में शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे भारत को एक बार फिर एशिया क्षेत्र में चुनौती पेश करनी होगी जबकि डेनिस शापोवालोव ने यहां कनाडा को 3-2 से जीत दिलाकर एक बार फिर एलीट डेविस कप विश्व ग्रुप टेनिस टूर्नामेंट में वापसी कराई। 

भारत को रामकुमार से मुकाबले के अंतिम दिन चमत्कार की उम्मीद थी लेकिन वह मौकों को भुनाने में सफल रहे जिससे दुनिया के 51वें नंबर के खिलाड़ी शापोवालोव ने 6-3 7-6 6-3 की जीत के साथ कनाडा को 3-1 की विजयी बढ़त दिलाई।  युकी ने इसके बाद महज औपचारिकता के पांचवें मैच में ब्रायडन शनूर को 6-4 4-6 6-4 से हराया लेकिन भारत को कनाडा के खिलाफ इंडोर कोर्ट में हुए विश्व ग्रुप प्ले आफ मुकाबले में 2-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी।  उतार चढ़ाव से भरे मैच में युकी ने निर्णायक सेट में शुरुआती ब्रेक से उबरते हुए 5वें मैच प्वाइंट पर जीत दर्ज की। 

भारत इसके साथ ही लगातार चौथे साल प्ले आफ की बाधा को पार करने में विफल रहा। पिछले तीन प्रयासों में उसे र्सिबया, चेक गणराज्य और स्पेन के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा है।  कनाडा ने इस तरह पिछले साल फरवरी में ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ पहले दौर में मिली शिकस्त के बाद 16 देशों के विश्व ग्रुप में वापसी की। भारत को अब फिर प्ले आफ चरण तक पहुंचने के लिए 2018 में एशिया ओसियाना ग्रुप एक में चुनौती पेश करनी होगी।  इससे पहले रामकुमार की शुरुआत काफी खराब रही और उन्होंने लगातार 11 अंक गंवाए। वह हालांकि सर्व और वाली रणनीति की बदौलत शापोवालोव के दमदार मैदानी शाट से उबरने में सफल रहे। 
 

Advertising