खेल क्षेत्र में GST घटाने की मांग उठी

Wednesday, Oct 25, 2017 - 06:36 PM (IST)

नई  दिल्लीः अखिल भारतीय खेल परिषद (एआईसीएस) के अध्यक्ष प्रो विजय कुमार मल्होत्रा ने खेल क्षेत्रों में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरें घटाने और शिक्षा की तरह ही खेलों में भी लोन मुहैया कराने की मांग की है।   

पांच प्रतिशत GST लगाने की मांग की
मल्होत्रा ने भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के कॉन्फ्रेंस हॉल में बुधवार को एआईसीएस की बैठक में यह मांग की। एआईसीएस के सदस्यों ने मल्होत्रा से इस मामले को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के पास ले जाने और खेल से संबंधित सभी उपकरणों पर एकसमान पांच प्रतिशत जीएसटी लगाने की मांग की है। प्रो मल्होत्रा ने कहा कि कई प्रतिभाशाली खिलाड़यिों को विदेशी खेल उपकरण खरीदने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। इससे उनके प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर के विजेता खिलाड़यिों को खेल लोन उपलब्ध कराना चाहिए ताकि वे खेल उपकरण खरीद सकें और अपने प्रदर्शन मेें सुधार कर सकें।   

बैठक में स्मार्ट शहरों के लिए मास्टर प्लान में खेल से संबंधित आधारभूत सुविधाएं मुहैया कराने की भी मांग की गई। मल्होत्रा ने देश में खेल सांस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री खेल विकास योजना के तहत वन मिलियन स्पोट्स क्लब लांच करने पर भी जोर दिया। एआईसीएस अध्यक्ष ने बैठक में भारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह और ओलंपियन तैराक शमशेर खान के निधन पर शोक व्यक्त किया। इसके अलावा उन्होंने हॉकी पुरुष टीम, किदांबी श्रीकांत, गगनजीत भुल्लर और हीना सिद्धू तथा जीतू राय को उनके शानदार सफलता के लिए बधाई भी दी।  

Advertising