16 वां दिल्ली ओपन ग्रांड मास्टर शतरंज - आकार्दी नें मुरली को हराकर बनाई बढ़त

punjabkesari.in Monday, Jan 15, 2018 - 07:16 AM (IST)

नई दिल्ली । ( निकलेश जैन ) इन्दिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में चल रहे एशिया के सबसे बड़े शतरंज टूर्नामेंट में आज भारत की उम्मीद को झटका देते हुए टॉप सीड अजरबैजान के  ग्रांड मास्टर अर्कादी नाइडिश नें ग्रांड मास्टर मुरली कार्तिकेयन को पराजित करते हुए एकल बढ़त हासिल कर ली और जब ऐसे मे जब सिर्फ दो राउंड बाकी है उन्होने 7.5 अंक बनाते हुए दूसरे स्थान पर शामिल खिलाड़ियों से 1 अंक की बढ़त कायम कर ली है और अब शायद कोई चमत्कार ही उन्हे रोक सकता है । बात करे आज के मैच की  तो अकार्दी नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए राजा के प्यादे को दो घर चलकर खेल की शुरुआत की और जबाब में मुरली नें प्रसिद्ध बर्लिन डिफेंस से जबाब दिया पर कहना होगा की अकार्दी के अनुभव के सामने मुरली नहीं तिक सके और ओपनिंग की शुरुआत में ही वह दबाब में आने लगे और मोहरो की अदला बदली के बीच वह ऐसा कोई भी मौका नहीं आया जब खुलकर अपने मोहरो को प्रयोग कर पाये हो और अकार्दी नें अपने साढ़े हुए एंडगेम से मुरली के कमजोर प्यादो और हाथी के सक्रिय ना होने का पूरा फायदा लेते हुए एक शानदार जीत दर्ज की । 

 

अन्य मुकाबलों में आज रुस के एंड्रू देवीयटकिन नें दूसरे सीड तजाकिस्तान के ओमानटोव फारुख को पराजित करते हुए एक प्रकार से अकार्दी का खिताब जीतने का रास्ता आसान कर दिया । छठे राउंड तक आगे चल रहे और अकार्दी से हारकर पीछे होने वाले  44 वर्षीय बांग्लादेश के जियौर रहमान नें आज रूस के युवा खिलाड़ी रोजुम इवान को हार का स्वाद चखाया और यह तो संकेत दे ही दिया की वह भले अब खिताब ना जीत सके पर दूसरे स्थान पर वो ही सबसे मजबूत दावेदार है । 

 

भारत के खिलाड़ियों में आज अच्छा परिणाम दिया आकाश अइयर नें जिन्होने आज उक्रेन के शिवुक आटाली को हार का स्वाद चखाया । अभिजीत गुप्ता नें आज दिल्ली के ही इंटरनेशनल मास्टर हेमंत शर्मा को पराजित किया । वहीं बड़ा परिणाम दिया सम्मेद जयकुमार शेटे नें जिन्होने आज अमेरिकन दिग्गज खिलाड़ी तिमुर गेरेव को हार का स्वाद चखाया । 

 

आठ राउंड के बाद अकार्दी 7.5 अंक बनाकर पहले स्थान पर काबिज है और उनके  पीछे 1 अंक के फासले में 5 खिलाड़ी है । भारत के मुरली कार्तिकेयन और आकाश अइयर ,रूस के देवीयटकिन , बांग्लादेश के रहमान और नीदरलैंड के सेरजी टीवीयाकोव , 

PunjabKesari

 

वर्ग ब के पहेल तीनों स्थान पर भारत का कब्जा - अमेच्योर खिलाड़ियों के लिए आयोजित वर्ग ब के 25 लाख रुपेय पुरुष्कार राशि वाले मुक़ाबले में जिसमें 783 खिलाड़ी भाग ले रहे थे भारतीय खिलड़ियों नें कब्जा जमाया । इस वर्ग का खिताब कोलकाता बंगाल के  सूभ्र सहा के नाम रहा दूसरे स्थान पर केरला के रहने वाले मधुसूदन केआर नें कब्जा जमाया तीसरे स्थान पर बंगाल के तीर्थ सरकार रहे । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News