जोशना, दीपिका दुनिया में शीर्ष 5 में जगह बना सकती हैं: भारतीय कोच

Saturday, Aug 26, 2017 - 10:00 AM (IST)

ग्रेटर नोएडा:  मिस्र के भारतीय कोच अशरफ अल कारागुई का मानना है कि शीर्ष महिला स्क्वाश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल विश्व रैंकिंग में शीर्ष पांच में जगह बनाने में सक्षम हैं।  जोशना और दीपिका दोनों अतीत में शीर्ष 10 में जगह बना चुकी हैं और इन दोनों के अलावा किसी भारतीय ने यह उपलब्धि हासिल नहीं की है। दोनों ही हालांकि एलीट खिलाड़ियों के बीच अपनी जगह पक्की करने में नाकाम रही हैं। ये दोनों फिलहाल दुनिया की क्रमश: 14वें और 22वें नंबर की खिलाड़ी हैं।  

कारागुई ने यहां सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप के इतर कहा कि निश्चित तौर पर उनमें शीर्ष 5 में जगह बनाने की क्षमता है। जोशना अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है और काफी फिट है। दीपिका भी काफी प्रतिभाशाली है और पिछले कुछ समय में अपनी फिटनेस में सुधार के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है। एक साल से भी अधिक समय से भारतीय खिलाडिय़ों के साथ काम कर रहे कारागुई ने कहा, ‘‘मैं इन दोनों को अगले 5 से 6 साल तक खेलते हुए देखता हूं। लंबे समय से पेशेवर टूर पर खेलने के बावजूद दीपिका सिर्फ 25 साल की है। जोशना 30 साल की है और स्क्वाश में आप आम तौर पर तब अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हो जब 30 बरस से अधिक के हो जाते हो।’’  

पिछले साल जुलाई में कारागुई के भारतीय खिलाडिय़ों के साथ जुडऩे के बाद अच्छे नतीजे आए हैं लेकिन उन्होंने कहा कि काफी कुछ करने और हासिल करने की जरूरत है। इस विदेशी कोच के कार्यकाल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जोशना ने किया जो पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाई और फिर इस साल प्रतिष्ठित एशियाई चैंपियनशिप का खिताब जीता। वेलावन सेंथिलकुमार ने भी अंडर 19 फाइनल में हमवतन अभय सिंह को हराकर प्रतिष्ठित ब्रिटिश जूनियर ओपन का खिताब जीता।  

Advertising