T-20 विश्वकप का आगाज आज, सुपर टैन के लिए भिड़ेंगे क्वालीफायर

Tuesday, Mar 08, 2016 - 09:53 AM (IST)

नई दिल्ली: क्रिकेट के सबसे फटाफट स्वरूप और चौकों-छक्कों के लिए मशहूर ट्वंटी-20 का विश्वकप भारतीय जमीन पर शुरू होने जा रहा है जिसमें पहले दौर में 8 टीमें मुकाबला करेंगी और फिर सुपर 10 में 10 टीमें खिताब के लिए जोर-आजमाइश करेंगी।  
 
विश्वकप की शुरूआत पहले दौर के क्वालीफाइंग मुकाबलों से शुरू होगी जिसमें ग्रुप-ए में एशिया कप के उपविजेता बंगलादेश, आयरलैंड, हालैंड और ओमान को रखा गया है जबकि ग्रुप बी में अफगानिस्तान, हांगकांग, स्काटलैंड और जिम्बाब्वे हैं। इन दोनों ग्रुपों की विजेता टीमें सुपर टैन के 2 अलग-अलग ग्रुप में जगह बनाएंगी।
 
सुपर 10 के ग्रुप-1 में इंगलैंड, दक्षिण अफ्रीका, गत चैम्पियन श्रीलंका, वैस्टइंडीज और ग्रुप-बी विजेता तथा ग्रुप-2 में आस्ट्रेलिया, मेजबान भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और ग्रुप-ए विजेता रहेंगे। सुपर टैन में दोनों ग्रुप से 2-2 शीर्ष टीमें सैमीफाइनल में पहुंचेंगी। पहला सैमीफाइनल दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में और दूसरा सैमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। फाइनल 3 अप्रैल को कोलकाता के ईडन गार्डन में होगा।  पुरुष विश्वकप के साथ-साथ महिला विश्वकप भी चलेगा। 
 
महिला विश्वकप के ग्रुप-ए में आस्ट्रेलिया, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीमें हैं, जबकि ग्रुप-बी में बंगलादेश, इंगलैंड, भारत, पाकिस्तान और वैस्टइंडीज की टीमें हैं। महिला विश्वकप के सैमीफाइनल 30 व 31 मार्च को दिल्ली तथा मुंबई में, जबकि फाइनल 3 अप्रैल को कोलकाता में ही होगा। महिला विश्वकप की शुरूआत 15 मार्च से होगी। 
 
भारत ने वर्ष 2007 में, पाकिस्तान ने 2009 में, इंगलैंड ने 2010 में, वैस्टइंडीज ने 2012 में और श्रीलंका ने 2014 में ट््वंटी-20 विश्वकप का खिताब जीता है। श्रीलंका इस बार टूर्नामैंट में गत चैम्पियन की हैसियत से उतर रही है जिसने भारत को 6 विकेट से हराकर यह खिताब जीता था। 
 
ट्वंटी-20 विश्वकप के रंग में रंगा गूगल
नई दिल्ली: भारत की मेजबानी में शुरू हो रहे ट्वंटी-20 विश्वकप के खुमार और क्रिकेट प्रेमियों के उत्साह को देखते हुए गूगल ने अपना डूडल आई.सी.सी. टूर्नामैंट को समॢपत किया है।
 
गूगल सर्च इंजन खोलने के बाद इस पर ट्वंटी-20 विश्वकप का डूडल नजर आता है। यह डूडल स्टेडियम की एक तस्वीर दिखाता है जो दर्शकों से भरा हुआ है। स्टेडियम में 2 टीमें मैच खेलते हुए नजर आ रही हैं। 
Advertising