COA को खिलाडिय़ों की धनराशि बढ़ाने का प्रस्ताव मिला

Wednesday, Feb 22, 2017 - 07:18 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रशासकों की समिति (सीआेए) को भारतीय खिलाडिय़ों के केंद्रीय अनुबंध में पांच गुना बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव मिला ताकि आईपीएल में हो रही धन वर्षा से प्रभावित अगली पीढ़ी का ध्यान क्रिकेट के चोटी के प्रारूप की तरफ खींचा जा सके। बीसीसीआई में संवैधानिक और ढांचागत सुधारों पर लोढ़ा समिति के साथ काम करने वाली एक मशहूर शख्सियत ने सीआेए को सुझाव भेजे हैं कि केंद्रीय अनुबंध में शीर्ष ग्रेड के खिलाड़ी को वर्तमान में मिल रही एक करोड़ रूपये के बजाय पांच करोड़ की धनराशि मिलनी चाहिए।  

अभी ग्रेड ए के खिलाडिय़ों को एक करोड़ जबकि ग्रेड बी और सी में शामिल खिलाडिय़ों को क्रमश: 60 लाख और 35 लाख रूपये वार्षिक तौर पर मिलते हैं। इनमें टेस्ट मैच खेलने वाली टीम में शामिल 11 खिलाडिय़ों को मिलने वाली 15 लाख रूपये की मैच फीस शामिल नहीं है। आईपीएल की हाल में हुई नीलामी में चेतेश्वर पुजारा और इशांत शर्मा जैसे बड़े स्टार को किसी फ्रेंचाइजी टीम ने नहीं खरीदा जबकि टी नटराजन या मोहम्मद सिराज जैसे अनजान खिलाडिय़ों को क्रमश: तीन करोड़ और 2.6 करोड़ रूपए का अनुबंध मिला।  

रिकॉर्ड के लिये बता दें कि पुजारा ने 3000 से अधिक टेस्ट रन बनाये और उनके नाम पर दस शतक दर्ज हैं जबकि इशांत ने 200 से अधिक टेस्ट विकेट लिये हैं। बीसीसीआई के शीर्ष सूत्र नेे कहा, ‘‘यह अच्छा प्रस्ताव है क्योंकि इसका मतलब होगा कि आईपीएल फ्रेंचाइजी से इतनी मोटी धनराशि हासिल करने वाले युवा यह समझें कि वास्तविक क्रिकेट 45 दिन में होने वाली दो करोड़ रूपये की कमाई से भी आगे है। प्रत्येक क्रिकेटर को करोड़ों रूपये के प्रायोजन अधिकार नहीं मिलते। टेस्ट क्रिकेट को असली प्रोत्साहन मिलना चाहिए। ’’ न स्वीप से बचा

Advertising