36 साल में पहली बार चैम्पियंस ट्राफी फाइनल में पहुंचा भारत

Friday, Jun 17, 2016 - 01:27 PM (IST)

लंदन: भारतीय पुरूष हाकी टीम ने इतिहास रचने की ओर कदम बढाते हुए 36वीं हीरो चैम्पियंस ट्राफी हाकी के फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना आस्ट्रेलिया से होगा । ब्रिटेन और बेल्जियम के बीच मैच 3 . 3 से ड्रा रहने के बाद भारत ने खिताबी मुकाबले में जगह बनाई ।  

 
6 देशों के राउंड राबिन टूर्नामैंट की शुरूआत के बाद 36 साल में भारत पहली बार फाइनल में पहुंचा है। भारत अब तक सिर्फ एक बार 1982 में एम्सटर्डम में कांस्य पदक जीत सका है।  भारत को फाइनल में प्रवेश के लिये ब्रिटेन का शुक्रगुजार होना चाहिए जिसने 2 गोल से पिछडऩे के बाद आखिरी लीग मैच में बेल्जियम को 3 . 3 से ड्रा पर रोका। इससे पहले भारत आखिरी राउंड राबिन मैच में आस्ट्रेलिया से 2 . 4 से हार गया था।   
 
ब्रिटेन और बेल्जियम का मैच ड्रा होने से दोनों राउंड राबिन लीग में भारत से पीछे रहे । इससे भारत को आज होने वाले खिताबी मुकाबले में जगह मिली ।   आस्ट्रेलिया 5 मैचों में 13 अंक लेकर शीर्ष पर रहा जबकि भारत के सात अंक रहे । ब्रिटेन के 6 और बेल्जियम के 4 अंक रहे । ब्रिटेल अब जर्मनी से कांस्य पदक का मुकाबला खेलेगा जिसने कोरिया को 7 . 0 से हराया । बेल्जियम 5वें स्थान के मुकाबले में कोरिया से खेलेगा ।  भारत को अंकों के आधार पर पछाडऩे के लिए ब्रिटेन को जीत की जरूरत थी जबकि बेल्जियम को तीन गोल से जीतना था ।  
 
 

 

Advertising