वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान, इन युवा खिलाड़ियों को टीम में मिला मौका

Thursday, Jun 15, 2017 - 04:41 PM (IST)

नई दिल्ली: युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को वेस्टइंडीज दौरे के लिये गुरूवार को घोषित 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया है जबकि मौजूदा कोच अनिल कुंबले इस दौरे के लिये अपने पद पर बने रहेंगे।  वेस्टइंडीज दौरे के लिये चैंपियंस ट्राफी खेल रही 15 सदस्यीय टीम से ओपनर रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बाहर रखा गया है लेकिन इन दोनों खिलाड़यिों को टीम से बाहर रखने का कोई कारण नहीं बताया गया है। इन दोनों खिलाड़यिों की जगह भारतीय टीम में रिषभ पंत और कुलदीप यादव को जगह मिली है।  

चैंपियंस ट्राफी के लिये टीम घोषित करते समय चयनकर्ताओं ने कहा था कि उन्होंने इन दोनों युवा खिलाड़यिों पर विचार किया है लेकिन अनुभव न होने के कारण इन्हें टीम में जगह नहीं मिल पाई। इन दो खिलाड़यिों को पांच वैकल्पिक खिलाड़यिों में जगह मिली थी। चैंपियंस ट्राफी के लिये अंतिम समय में चोटिल मनीष पांडे की जगह भारतीय टीम में शामिल किये गये विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का स्थान बरकरार है। कार्तिक भी वैकल्पिक खिलाड़यिों में थे।  

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने गुरूवार को जारी एक बयान में 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की और इसके साथ ही बताया कि इंग्लैंड में चल रही चैंपियंस ट्राफी में टीम के साथ जुड़ा प्रशासनिक स्टाफ विंडीज दौरे पर भी बरकरार रहेगा। इससे इस बात की पुष्टि हो गयी है कि कुंबले इस दौरे पर भी कोच बने रहेंगे।  प्रशासकों की समिति (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय ने हाल ही में कहा था कि कुंबले से इस दौरे पर अपने पद के लिये बने रहने के कहा जाएगा। बीसीसीआई ने नये कोच के लिये हाल में विज्ञापन निकाला था और कुंबले ने इस पद के लिये आवेदन भी किया है।  

टीम इस प्रकार है-
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रिभष पंत, अजिंक्या रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी(विकेटकीपर), युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक। 

Advertising