चैंपियन्स ट्राफी में लगातार जीत का नया रिकार्ड बना सकता है भारत

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2017 - 01:30 PM (IST)

लंदन: भारतीय क्रिकेट टीम अगर अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और फिर अगले मैच में श्रीलंका को हराने में सफल रहती है तो वह आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी में लगातार सर्वाधिक मैच जीतने का नया रिकार्ड बना देगी।  

चैंपियन्स ट्राफी में लगातार सर्वाधिक 7 मैच जीतने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के नाम पर है जिसने 2002 और 2006 के बीच यह रिकार्ड बनाया था लेकिन कैरेबियाई टीम इस बार टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई और ऐसे में भारत के पास उसका रिकार्ड तोडऩे का मौका है जो 2009 से अब तक लगातार 6 मैच जीत चुका है। 
PunjabKesari
भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका में 2009 में खेली गई चैंपियन्स ट्राफी अच्छी नहीं रही थी। वह अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से हार गया था जबकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसका मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था लेकिन 30 सितंबर 2009 को वह जोहानिसबर्ग में खेले गये अपने आखिरी लीग मैच में वेस्टइंडीज को हराने में सफल रहा था।  इसके बाद जब इंग्लैंड में 2013 में चैंपियन्स ट्राफी खेली गई तो भारत ने अपने सभी मैच जीते। उसने लीग चरण में दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान को हराया और फिर सेमीफाइनल में श्रीलंका को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी।
PunjabKesari
फाइनल में उसका मुकाबला मेजबान इंग्लैंड से था। बर्मिंघम में खेला गया यह मैच भी बारिश से प्रभावित रहा था और आखिर में इसे 20 ओवरों का कर दिया गया जिसमें भारत ने पांच रन से जीत दर्ज की थी। इस तरह से भारत अभी चैंपियन्स ट्राफी में लगातार छह मैच जीतकर रिकार्ड बनाने की राह पर है। उसका पहला मुकाबला 4 जून को पाकिस्तान से होगा जिसे वह आईसीसी के अधिकतर टूर्नामेंटों में हमेशा हराता रहा है। यह मैच बर्मिंघम में खेला जाएगा जहां पिछली बार भारतीय टीम ने अपने इस पड़ोसी को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। 

भारत का आईसीसी टूर्नामेंटों में पाकिस्तान पर शुरू से दबदबा रहा है। विश्व कप में 1992 के बाद से लेकर 2015 तक इन दोनों देशों के बीच जो 6 मैच खेले गए हैं उन सभी में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की। इसी तरह से विश्व टी20 चैंपियनशिप में इन दोनों टीमों के बीच कुल 5 मैच खेले गए हैं जिनमें से 4 मैच भारत ने जीते हैं। एक मैच टाई रहा जिसे ‘बॉल आउट’ में भारत ने जीता था। चैंपियन्स ट्राफी अपवाद कही जा सकती है जहां भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक खेले गये तीन मैचों में से दो में पाकिस्तानी टीम विजयी रही। पाकिस्तान ने 2004 में बर्मिंघम और 2009 में सेंचुरियन में जीत दर्ज की थी लेकिन भारत 2013 में बर्मिंघम में उसे हराने में सफल रहा था। अब फिर से इन दोनों टीमों के बीच बर्मिंघम में ही मुकाबला होगा।  
PunjabKesari
बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर भारतीय रिकार्ड अच्छा रहा है। भारत ने इस मैदान पर 8 मैच खेले हैं जिनमें से 5 में उसे जीत और तीन में हार मिली। भारत ने इस मैदान पर अपना आखिरी मैच 2007 में गंवाया था। इसके बाद उसने एजबेस्टन में जो तीन मैच खेले उन सभी में उसने जीत दर्ज की।  इसके विपरीत पाकिस्तान का बर्मिंघम में रिकार्ड अच्छा नहीं रहा है। उसने एजबेस्टन में 11 वनडे मैच खेले हैं जिनमें से सात में उसे हार का सामना करना पड़ा और केवल चार मैचों में उसे जीत मिली। पाकिस्तान ने इस मैदान पर अपना आखिरी मैच 2004 में जीता था और इसके बाद उसने यहां लगातार 3 मैच गंवाए हैं।  
PunjabKesari
चैंपियन्स ट्राफी में सर्वाधिक मैच जीतने का रिकार्ड भी मौजूदा चैंपियन भारत के नाम पर ही है। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में अब तक 24 मैच खेले हैं जिनमें से उसने 15 में जीत दर्ज की है जबकि छह मैचों में उसे हार मिली। बाकी तीन मैच का परिणाम नहीं निकला। श्रीलंका और वेस्टइंडीज 13 . 13 मैच जीतकर दूसरे स्थान पर है जबकि आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने 12 . 12 मैच जीते हैं। पाकिस्तान ने चैंपियन्स ट्राफी में 18 मैच खेले हैं लेकिन इनमें से वह सात में ही जीत दर्ज कर पाया।  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News