BSF हाफ मैराथन 22 अक्तूबर को, शहीदों के नाम पर होंगी ट्राफियां

Saturday, Oct 21, 2017 - 09:47 PM (IST)

नई दिल्ली: देश के चोटी के धावक 22 अक्तूबर को यहां बीएसएफ हाफ मैराथन में हिस्सा लेंगे जिसका आयोजन सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अपने शहीदों की याद में कर रहा है और विजेताओं की ट्राफियां उन्हीं के नाम पर होंगी।   बीएसएफ के महानिदेशक के के शर्मा ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बीएसएफ के 1854 जवान सीधी लड़ाई में शहीद हुए हैं और उन जवानों को याद करने के लिए इस हाफ मैराथन की विजेता ट्राफियों को उनका नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि हाफ मैराथन के लिए देश के शीर्ष धावकों ललिता बाबर, सुधा सिंह, पारुल चौधरी, अर्चना अदलव, वासुदेव निशाद और राहुल सहित कुल 4865 धावकों ने अपना पंजीकरण कराया है।

ये छह शीर्ष भारतीय धावक धर्मशाला में अभ्यास कर रहे हैं। शर्मा ने कहा, ‘‘ हाफ मैराथन (21 किलोमीटर) के लिए 2488 धावक और पांच किलोमीटर दौड़ के लिए 2377 धावक अपना भाग्य आजमाएंगे। इनमें 4111 पुरुष और 754 महिला धावक है। 25 अंतरराष्ट्रीय धावकों ने भी अपना पंजीकरण कराया है जिनमें 18 पुरुष और सात महिला धावक हैं। विदेशी धावक सिंगापुर, फ्रांस, केन्या और इथोपिया से हैं।’’  बीएसएफ महानिदेशक ने बताया कि पहले स्थान के राष्ट्रीय पुरुष चैंपियन को असिस्टेंट कमांडेंट आर के वधवा (महावीर चक्र) ट्राफी और दो लाख रुपये मिलेंगे जबकि महिला विजेता को डिप्टी कमांडेंट जोगिन्दर सिंह (वीर चक्र) ट्राफी और दो लाख रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा।   उन्होंने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय पुरुष विजेता को हैड कांस्टेबल मोहिन्दर सिंह (वीर चक्र) ट्राफी और दो लाख रुपये तथा महिला विजेता को नायक उम्मेद सिंह (वीर चक्र) ट्राफी और दो लाख रुपये मिलेंगे। इसी तरह दूसरे और तीसरे स्थान के लिए ट्राफियों के नाम शहीदों पर रखे गये हैं। दूसरे स्थान के लिए डेढ़-डेढ़ लाख रुपये और तीसरे स्थान के लिए एक-एक लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी।’’

इसके अतिरिक्त चौथे से 15वें स्थान के लिए 90 हजार रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक की पुरस्कार राशि दी जाएगी। बीएसएफ हाफ मैराथन की कुल पुरस्कार राशि 35 लाख रूपये है। यह हाफ मैराथन भारतीय एथलेटिक्स संघ से मान्यता प्राप्त है।  शर्मा ने बताया कि उडऩपरी पीटी ऊषा, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव ङ्क्षबद्रा, भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और क्रिकेटर यूसुफ पठान तथा स्वरा भास्कर हाफ मैराथन के दौरान विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। उनके अलावा केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू और केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ भी आएंगे।  हाफ मैराथन जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम से शुरू होकर इंडिया गेट और कनाट प्लेस से गुजरते हुए नेहरू स्टेडियम पर ही समाप्त होगी। दिल्ली अलावा 22 अक्टूबर को बीएसएफ के सीमावर्ती मुख्यालयों कोलकाता, शिलांग, चंडीगढ़ , भिलाई और त्रिचूर में भी बीएसएॅ$फ मैराथन का आयोजन होगा। 

Advertising