UFC 200 हैवीवेट चैंपियन ब्रॉक लैसनर को लगा बड़ा झटका

Friday, Jan 06, 2017 - 02:41 PM (IST)

नई दिल्ली: डब्ल्यूडब्ल्यूई के खतरनाक और यूएफसी में अपनी ताकत का लोहा मनवाने वाले रैसलर ब्रॉक लैसनर को बड़ा झटका लगा है। यूएफसी 200 हैवीवेट चैंपियन लैसनर पर यूनाइटेड स्टेट्स एंटी डोपिंग एजेंसी ने एक साल का प्रतिबंध लगा दिया है। यूएफसी 200 में जीत के बाद ब्रॉक लैसनर ड्रग टेस्ट में फेल पाए गए थे। उन पर प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का आरोप लगा है।

लैसनर का सैम्पल ड्रग टेस्ट यूएफसी 200 शुरु होने से 12 घंटे पहले लिया गया था। इसके बाद इस मामले में नेवाडा स्टेट एथलेटिक्स कमीशन ने जांच की। जांच में पाया गया कि लैसनर ने नशीले पदार्थ का सेवन किया है। दोषी पाए जाने के बाद ब्रॉक लैसनर पर 2 लाख 40 हजार डॉलर का जुर्माना लगा, और उन्हें 1 साल के लिए बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था।

इसके बाद यूएस एंटी डोपिंग एजेंसी ने लैसनर के टेस्ट पॉजीटिव पाए जाने की समीक्षा की, और उन्हें पक्ष रखने का मौका दिया। लेकिन लैसनर पूरी तरह फेल नजर आए, जिसके बाद यूएस एंटी डोपिंग एजेंसी ने कड़ा कदम उठाते हुए लैसनर को एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया। यूएस एंटी डोपिंग एजेंसी की समीक्षा में ये पाया गया कि, लैैसनर ने एस्ट्रोजन ब्लॉकर क्लोमीफीन का सेवन किया था। जानकारी के लिए बता दें कि एस्ट्रोजन लेवल को कंट्रोल करने के लिए एथलीट्स द्वारा इस पदार्थ का प्रयोग किया जाता है।

Advertising