रोनाल्डो को पछाड़कर बोल्ट और सिमोन ने जीता खेलों के ऑस्कर

Wednesday, Feb 15, 2017 - 02:41 PM (IST)

मोनाको: दुनिया के सबसे तेज धावक यूसेन बोल्ट ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लीब्रॉन जेम्स जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुये सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का लॉरियस सम्मान चौथी बार अपने नाम किया जबकि महिलाओं के वर्ग में जिमनास्ट सिमोन बाइल्स इस पुरस्कार की विजेता बनीं।  

मोनाको में आयोजित हुए लॉरियस वर्ल्ड आवार्ड समारोह ने जमैकन धावक और लगातार तीन बार के ओलंपिक चैंपियन बोल्ट ने रिकार्ड संयुक्त चौथी बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का अवार्ड अपने नाम किया। जहां एक ओर बोल्ट 1.95 मीटर लंबे हैं तो वहीं अमेरिकी जिमनास्ट लंबाई में मात्र 1.45 मीटर हैं। लेकिन दोनों एथलीटों ने रियो ओलंपिक में अपने शानदार प्रदर्शन से स्वर्ण जीते।  

बोल्ट ने वर्ष 2009, 2010 और 2013 में भी लॉरियस अवार्ड जीते थे। इससे पहले स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स तथा सर्फर कैली स्लेटर ने खेलों के ऑस्कर कहे जाने वाले लॉरियस अवार्ड चार-चार बार जीते। बोल्ट को महान खिलाड़ी माइकल जानसन ने सम्मानित किया और साथ ही दूसरों के रिकार्ड नहीं तोडऩे की भी सलाह दे डाली। बोल्ट ने फिर मजाक में कहा कि मुझे माफ कीजिए मैंने आपका रिकार्ड तोड़ दिया। 

उन्होंने कहा कि मुझे इस सम्मान के लिए शुक्रिया। लॉरियस मेरे लिये दुनिया का सबसे बड़ा सम्मान है। यह मेरा चौथा अवार्ड है और मैंने इस मामले में फेडरर जैसे महान खिलाड़ी की बराबरी कर ली है। मैं अब अच्छे लोगों की श्रेणी में हूं। यह मेरे लिए बहुत खास है।
 

Advertising