महिला क्रिकेट के लिए कार्यक्रम पर विचार कर रहा है बोर्ड

Tuesday, Oct 03, 2017 - 01:30 PM (IST)

तिरूवनंतपुरमः भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पुरूष खिलाड़ियों की ही तरह अब महिला क्रिकेटरों के लिए भी फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) तैयार करने पर विचार कर रहा है।  बीसीसीआई महाप्रबंधक रत्नाकर शेट्टी ने इसकी जानकारी देते हुये कहा कि हम पुरूषों की तरह महिला क्रिकेट में भी वनडे और टी 20 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एफटीपी तैयार करने पर विचार कर रहे हैं। यह जरूरी नहीं कि हम कितना क्रिकेट खेलते हैं लेकिन यह देखना जरूरी है कि अगले दो वर्षाें में हमारी लड़कियां बड़ी टीमों के साथ खेलती नकार आएंगी।

उन्होंने कहा कि महिला क्रिकेट वर्ष 2006 में ही बीसीसीआई के अंतर्गत आया है और इन 11 वर्षाें में इस दिशा में काफी तरक्की देखने को मिली है जिसमें राज्य स्तर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला है। शेट्टी ने साथ ही कहा कि बोर्ड का ध्यान फिलहाल महिलाओं के लिये टेस्ट के बजाय सीमित ओवर प्रारूप पर लगा है।  

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि इस बात को लेकर आलोचना होती है कि महिलाएं ज्यादा क्रिकेट नहीं खेलती हैं लेकिन सच्चाई यह है कि इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया जैसी बड़ी टीमें ही टेस्ट मैच खेलने को लेकर उत्साहित नहीं है। हर देश और वैश्विक संस्था आईसीसी भी पहले महिला क्रिकेट को विकसित करने पर ध्यान देना चाहता है। इसलिये हमारा ध्यान वनडे और टी 20 प्रारूपों पर लगा है। शेट्टी यहां खेल पत्रकार सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे थे।

Advertising