बर्थडे स्पेशल: कभी खाने के लिए नहीं थे पैसे, अब कपिल देव से होती है तुलना

punjabkesari.in Wednesday, Oct 11, 2017 - 04:09 PM (IST)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या बुधवार को 24 साल के हो गए हैं।11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के चोरयासी में जन्म लेने वाले पांड्या ने अपने प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में खास स्थान हासिल कर लिया है और पूरे क्रिकेट वर्ल्ड में पॉपुलर हो चुके हैं। मौजूदा दौर में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के बाद हार्दिक पांड्या ही ऐसे ऑलराउंडर हैं जिन्हें क्रिकेट एक्सपर्ट काफी टैलेंटेड मानते हैं। 

 

पांड्या से जुड़ी कुछ खास बातें-


कभी खाना खाने के नहीं थे पैसे
पांड्या का सफर आसान नहीं रहा और उन्हें सफलता हासित करने के लिए बेहद संघर्ष करना पड़ा है। उनके परिवार के आर्थिक हालात ठीक नहीं थे और सब किराये के घर में रहते थे। यहां तक कि पांड्या के पास इतने पैसे नहीं होते थे कि वो पेट भर कर खाना खा सकें तथा एक क्रिकेट किट ले सकें। हार्दिक और उनके भाई क्रुणाल 400-500 रुपये कमाने के लिए पास के गांव में क्रिकेट खेलने जाते थे।

 

फ्री में सीखे क्रिकेट
हार्दिक पांड्या और उनके भाई क्रुणाल पांड्या बड़ौदा में टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर किरन मोरे की अकेडमी में क्रिकेट सीखने के लिए जाते थे। मोरे ने दोनों पांड्या भाईयों को क्रिकेट के गुर सिखाने के लिए पहले तीन साल तक कोई फीस नहीं ली थी।

किसी ज़माने में थे लेग स्पिनर 
शुरुआत में हार्दिक पांड्या लेग स्पिन गेंदबाज़ी करते थे, लेकिन बाद में वो एक मीडियम पेसर बन गए और इसका श्रेय भी पांड्या के कोच किरन मोरे को जाता है।

क्रिकेट का दूसरा 'कपिल देव'
चैंपियन ट्रॉफी 2017 के भारत पाक फाइनल मैच में पांड्या ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर पाक गेंदबाजों को परेशानी में डाल दिया था। तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने प्रदर्शन से लगातार सबका दिल जीतते जा रहे हैं। हार्दिक को भारतीय टीम में उभरते हुए ऑलराउंडर के तौर पर देखा जा रहा है, जिसकी तलाश भारतीय टीम को वर्षों से थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News