यूएस ओपन खिताब के लिए भिड़ेंगे दिग्गज

Sunday, Aug 27, 2017 - 05:23 PM (IST)

न्यूयार्क: वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन का खिताब पाने के लिए सोमवार से यहां दुनिया के दिग्गज पुरूष और महिला टेनिस खिलाडिय़ों के बीच जंग छिडऩे जा रही हैं। यूएस ओपन चारों ग्रैंड स्लेम में दूसरा सबसे पुराना स्लेम है। यह ओपन युग में 199वां ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट है। वर्ष 1978 में फोरेस्ट हिल्स के बाद से यह फ्लशिंग मिडोज के हार्ड कोर्ट पर खेले जाने लगा है जबकि वर्ष 1974 में इसे ग्रास कोर्ट तथा 1975 से 1977 के बीच क्ले कोर्ट पर भी खेला गया था।

वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम में हालांकि इस बार सर्बिया के नोवाक जोकोविच, ब्रिटेन के एंडी मरे और सेरेना विलियम्स जैसे दिग्गजों सहित कई बड़े खिलाड़यिों के हटने के कारण इसकी चमक कुछ कम हुई है लेकिन सभी की निगाहें इस बार भी स्पेन के राफेल नडाल और स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर की कोर्ट पर पुरानी प्रतिद्वंद्विता पर लगी हुई हैं। नडाल इस टूर्नामेंट में बतौर दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के तौर पर उतर रहे हैं जबकि इस वर्ष आस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन का खिताब जीत चुके फेडरर तीसरी रैंकिंग के खिलाड़ी के तौर पर उतर रहे हैं जो अपने करियर के 20वें एकल खिताब पर नकार लगाये हुए हैं। 

साथ ही फेडरर के पास फिर से दुनिया का शीर्ष खिलाड़ी बनने का मौका भी रहेगा।  फेडरर को शीर्ष पर पहुंचने के लिये क्वार्टरफाइनल तक पहुंचना अनिवार्य होगा। पांच बार के यूएस ओपन चैंपियन स्विस खिलाड़ी के पास सबसे उम्रदराज चैंपियन और नंबर वन दोनों बनने के साथ आंद्रे अगासी का रिकार्ड तोडऩे का भी मौका रहेगा।‘बिग फोर’के दो बड़े खिलाड़यिों जोकोविच और मरे की अनुपस्थिति में सभी की निगाहें एक बार फिर नडाल और फेडरर के मुकाबले पर लग गयी हैं।  
 

Advertising