भोपाल इंटरनेशनल ग्रांड मास्टर स्पर्धा - 18 देश कर रहे प्रतिभागिता !

punjabkesari.in Friday, Dec 22, 2017 - 12:18 PM (IST)

मध्य प्रदेश शतरंज के इतिहास का नवीन अध्याय आज भोपाल में 18 देशो के खिलाड़ियों की मौजदुगी में आरंभ हुए भोपाल इंटरनेशनल ग्रांड मास्टर शतरंज प्रतियोगिता के शुभारंभ से हुआ । मेजबान भारत के अलावा रूस ,आस्ट्रेलिया ,कोलंबिया ,फ्रांस ,जॉर्जिया ,आयरलैंड ,इटली ,केन्या ,मलेशिया ,उक्रेन ,टर्की ,वितयतनाम ,तजाकिस्तान ,ज़िम्बाम्बे ,बांग्लादेश और नेपाल के खिलाड़ी इसमें प्रतिभगिता कर रहे है । करीब  10 लाख रुपेय वाली यह अब तक की मध्य भारत की सबसे बड़ी स्पर्धा है  । 

पुरुष खिलाड़ियों में तेमूर गरेएव अमेरिका टॉप सीड है ,उनके अलावा  रूस के प्रतिभाशाली युवा ग्रांड मास्टर रोजूम इवान ,पिछले वर्ष के चेन्नई ओपन विजेता उक्रेन के एडम तुखेव ,इटली के अनुभवी ग्रांड मास्टर डेविड अल्बर्टों ,टर्की के अटालिक सुयात मुख्य आकर्षण का केंद्र होंगे , भारतीय खिलाड़ियों की चुनौती की कमान  ग्रांड मास्टर हिमांशु शर्मा  के हाथो में  है । अनुभवी इंटरनेशनल मास्टर अनूप देशमुख  भी भारतीय चुनौती सामने रखते नजर आएंगे । 

बात करे महिला खिलाड़ियों की तो पद्म श्री और अर्जुन अवार्डी  पाँच बार की राष्ट्रीय विजेता भाग्य श्री थिप्से और तीन बार की राष्ट्रीय विजेता अनुपमा गोखले की प्रतिभागिता नें भी इस प्रतियोगिता में चार चाँद लगा दिये है यह बड़ी बात है की  इस स्तर के खिलाड़ी भारत की ओर से खेलते नजर आयंगे ।  आपको युवा और अनुभवी दोनों ही वर्ग के दिग्गज खिलाड़ी खेल रहे है ,वर्तमान में विश्व अंडर 12 विजेता भारत की दिव्या देशमुख ,11 बार की राष्ट्रीय विजेता और छह शतरंज ओलंपियाड खेल चुकी कोलम्बिया की एंजेला मारिया ,भारत के लिए विश्व चैंपियनशिप और एशियन चैंपियनशिप में पदक जीत चुकी साक्षी चित्लांगे ,प्रत्युशा बोदा ,और जीसीथा डी भी युवा महिला खिलाड़ियों के आकर्षण का केंद होंगी । 

मेजबान मध्य प्रदेश से विश्व चैंपियनशिप में खेलकर लौटे अनुज श्रीवत्रि ,फीडे मास्टर अंकित गजवा ,मध्य प्रदेश विजेता रूपेश कान्त ,ज़ोर लगाते नजर आयंगे । 

21 से 28 दिसंबर तक प्रतियोगिता में कुल स्विस पद्धति से 10 राउंड खेले जायेंगे और अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को ना केवल रेटिंग में बढ़त हासिल होगी बल्कि वह ग्रांड मास्टर और इंटरनेशनल मास्टर नार्म भी पा सकेंगे । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News