IPL के कारण BCCI को हो सकता है 2500 करोड़ का नुक्सान, जानिए कैसे?

Thursday, Mar 09, 2017 - 05:37 PM (IST)

नई दिल्लीः जहां एक तरफ पुरी दुनिया में बीसीसीआई को क्रिकेट का सबसे अमीर बोर्ड कहा जाता है वहीं एक खबर ऐसी भी सामने आई है जिसमें खुलासा हुआ कि आईपीएल के ना होने के कारण बीसीसीआई को 2500 करोड़ का नुक्सान हो सकता है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने क्रिकबज से बातचीत करते कहा कि अगर आईपीएल के साथ छेड़छाड़ की गई तो उससे बीसीसीआई का दिवालिया निकल जाएगा। 

सूचनाओं के अनुसार प्रबंधक समित (COA) और राज्य क्रिकेट संघों के बीच झगड़ा जारी रहा तो इसका सीधा नुक्सान बीसीसीआई भी हो सकता है। प्रत्येक राज्य संघ को आईपीएल के एक मैच के लिए 60 लाख रूपये दिए जाते हैं। इसमें 30 लाख रूपये बीसीसीआई से और बाकी पैसे फ्रेंचाइजी से आते हैं। यह पैसा खेल, अभ्यास, लाइटिंग, मैदान को तैयार करने और ग्राउंड स्टाफ पर खर्च किया जाता है। पिछले कुछ वर्षों से संघों को बोर्ड से अग्रिम और शेष भुगतान टूर्नामेंट के दौरान मिल रहा है। लेकिन चीजें इस बार वैसी नहीं है, क्योंकि पिछले वर्ष सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जब तक लोढ़ा समिति की सिफारिशें राज्य संघ लागू नहीं करेंगे, तब तक बीसीसीआई से कोई फण्ड उन्हें जारी नहीं होगा।

न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट, वन-डे और टी20 सीरीज में खतरे में थे, इस दौरान राज्य संघों ने कहा था कि वे इतना खर्चा वहन नहीं कर पाएंगे इसलिए सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें फण्ड जारी करने की अनुमति प्रदान कर दी थी। लेकिन अब आईपीएल के लिए इस प्रकार की कोई सम्भावना नजर नहीं आ रही है। कुछ राज्य संघों का कहना है कि जब तक बोर्ड और फ्रेंचाइजी से उन्हें फण्ड नहीं मिलेगा, वे आयोजन कराने में असमर्थ हैं।
|
हालांकि, सु्प्रीम कोर्ट ने इन मैचों की मेजबानी को देश की अंतरराष्ट्रीय छवि बताते हुए फंड जारी कर दिए थे, मगर आईपीएल के लिए वो इस विशेष छूट मिलने की संभावन नजर नहीं आ रही। बोर्ड को अब भी उम्मीद है कि कोर्ट फंड जारी कर देगा। गौरतलब है कि 5 अप्रैल से शुरू होने वाला आईपीएल क्रिकेट दुनिया के सबसे बड़े आयोजनों में गिना जाता है और इस साल अपने 10 सीजन पूर कर लेगा।

Advertising