खिलाड़ियों की वेतन मांग पर विचार कर सकता है BCCI

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2017 - 03:59 PM (IST)

मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) अनुबंधित खिलाड़ियों के वेतन में बढ़ैतरी पर असंतोष जताने के बाद दोबारा से इस मुद्दे पर विचार कर सकता है। बीसीसीआई का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति(सीओए) ने अनुबंधित राष्ट्रीय खिलाड़ियों के वेतन में गत माह दोगुनी वृद्धि की थी। इसके बावजूद भारतीय खिलाड़ियों ने वेतन भुगतान पर असंतोष जताया था। 

दुनिया के सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड ने वर्ष 2016-17 सत्र के लिए अपने सभी अनुबंधित 32 खिलाड़ियों के वेतन में तीनों प्रारूपों के लिए बढ़ौतरी भी की थी। हालांकि खिलाड़ियों ने आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों का हवाला देते हुए कहा था कि भारतीय खिलाड़ियों को उनकी तुलना में अभी भी कम भुगतान होता है जबकि आईसीसी में उसका योगदान सर्वाधिक है। स्थानीय मीडिया रिर्पाेटों के अनुसार सीओए का नेतृत्व कर रहे विनोद राय ने इस सिलसिले में भारतीय कप्तान विराट कोहली से मुलाकात की है। 

रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई आगामी सत्र में खिलाड़ियों के वेतन में बढ़ौतरी को लेकर अगले दो महीने में कोई निर्णय ले सकता है। गत माह बीसीसीआई ने ए, बी और सी वर्ग के अनुबंधित खिलाड़ियों तथा घरेलू खिलाड़यिों के वेतन में बढ़ौतरी की थी। लेकिन भारतीय खिलाड़ियों की दलील है कि वह अभी भी एलेस्टेयर कुक, जो रूट और स्टीवन स्मिथ जैसे इंग्लिश एवं आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के वेतन से काफी दूर हैं जो उनकी तुलना से सात से 8 करोड़ रूपए सालाना कमाते हैं। हालांकि भारतीय खिलाड़ियों को इंडियन प्रीमियर लीग से भी काफी कमाई होती है तथा अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भी उन्हें अलग से फीस मिलती है लेकिन यह सब सालाना वेतन से अलग है। 

गौरतलब है कि वर्ष 2003 में केंद्रीय अनुबंध प्रक्रिया शुरू करने में अहम भूमिका निभाने वाले पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा भारतीय कोच अनिल कुंबले ने इस बात पर काफी जोर दिया था कि सभी अनुबंधित खिलाड़ियों को राजस्व का बड़ा हिस्सा मिले न कि कुछ प्रतिशत।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News