फिर आग उगला गेल का बल्ला, 12 बॉल में लगाई हाफ सेन्चुरी

Monday, Jan 18, 2016 - 07:20 PM (IST)

मेलबोर्न: लगभग नौ वर्ष पुराने तूफानी रिकार्ड की मैदान में एक बार फिर पुनरावृत्ति हुई जब वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने बिग बैश क्रिकेट लीग (बीबीएल) के एक मुकाबले में सोमवार को चौकों और छक्कों की बरसात करते हुए मात्र 12 गेंदों पर अर्धशतक जमाकर युवराज सिंह के 12 गेंदों पर बनाए गए अर्धशतक के रिकार्ड की बराबरी कर ली।  

गेल ने मेलबोर्न रेनगेड्स के लिए खेलते हुए एडिलेड स्ट्राइकर्स के खिलाफ यह विस्फोटक पारी खेली। गेल के तूफान का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपनी इस पारी में सात छक्कों के मुकाबले मात्र दो चौके जड़े। वह अंतत: 17 गेंद पर 56 रन बनाने के बाद आउट हुए। 

जमैका के इस विस्फोटक खिलाड़ी के नाम इससे पहले T-20 में सबसे तेज शतक जडऩे का रिकार्ड भी है जो उन्होंने वर्ष 2013 में आईपीएल में खेलते हुए मात्र 30 गेंदों पर बनाया था। इसके अलावा उनके नाम एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज दोहरा शतक (138 गेंद पर) बनाने का रिकार्ड भी है जो उन्होंने 2015 विश्व कप के दौरान जिम्बाम्वे के खिलाफ बनाया था। 

उल्लेखनीय है कि युवराज सिंह ने वर्ष 2007 T-20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए मात्र 12 गेंदों पर 50 रनों की नायाब पारी खेली थी। युवराज ने अपनी इस ऐतिहासिक पारी में विपक्षी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड के एक ओवर में छह छक्के उड़ाए थे।  

Advertising