मैसी ने यह ''कारनामा'' कर जीता फैंस का दिल

punjabkesari.in Wednesday, Jun 22, 2016 - 02:50 PM (IST)

ह्यूस्टन (टेक्सास): बार्सिलोना के स्टार खिलाड़ी गोंजालो हिग्वेन के शानदार दो गोल और लियोनल मैसी तथा एजीक्वील लावेजी के एक-एक गालों की मदद से गत उपविजेता अर्जेंटीना ने अमरीका को एकतरफा अंदाज में 4-0 से हराकर कोपा अमरीका फुटबॉल टूर्नामैंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया। इस हार के साथ ही मेजबान अमरीका की टूर्नामैंट में चुनौती समाप्त हो गई।  
 
इस मैच में अपने टीम की अगुवाई कर रहे स्टार खिलाड़ी मैसी मैच के 32वें मिनट में गोलकर के अपने देश की ओर से सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। मैसी ने अमेरिका के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में अपना 55वां अंतरराष्ट्रीय गोल करके यह उपलब्धि हासिल की। इस गोल के साथ ही पांच बार विश्व के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर के खिताब से नवाजे जा चुके मैसी ने गेब्रियन बतिस्तुता के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।
 बतिस्तुता के 78 मैच में 54 गोल हैं। 
 
टूर्नामैंट में अब मैसी के 5 गोल हो गए हैं। मैच की शुरुआत से ही अर्जेंटीना टीम मेजबान अमेरिका पर हावी रही। पहले हाफ के तीसरे मिनट में ही अर्जेंटीना के फॉरवर्ड एजीक्वील लावेजी ने हेडर से पहला गोल दागकर टीम का खाता खोल दिया। अमरीका अभी संभल ही पाता कि मैच के 32वें मिनट में मैसी ने दूसरा गोलकर पहले हाफ तक अर्जेंटीना को मैच में 2-0 से आगे रखा।   
 
कांटे की टक्कर वाले इस मैच में अमरीका के समर्थक यह उम्मीद कर रहे थे कि उनकी टीम दूसरे हाफ में वापसी करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अमेरिका को हालांकि कुछ मौके मिले, लेकिन उसके खिलाड़ी इन मौकों को गोल में तब्दील करने में असफल साबित हुए। दूसरे हाफ के 50वें मिनट में गोंजालो हिग्वेन ने एक और गोल दागकर स्कोर 3-0 पर पहुंचा दिया। इसके ठीक 36 मिनट बाद यानि के मैच के 86वें मिनट में हिग्वेन ने मैच का अपना दूसरा तथा टीम का चौथा गोलकर स्कोर 4-0 कर दिया और अमेरिका को टूर्नामैंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। फाइनल में अब अर्जेंटीना का मुकाबला चिली और कोलंबिया के बीच खेले जाने वाले दूसरे सैमीफाइनल की विजेता टीम से होगा।  
 
 
 
 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News